हनुमान जयंती पर दिल्ली के बीजेपी प्रत्याशियों की 'बजरंग भक्ति', सभी ने पढ़ी सामुहिक चालीसा

आज पूरे देश में हनुमान जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई. तड़के सुबह से ही मंदिरों में लंबी-लंबी लाइन लगी.बजरंगबली के दर्शन करने के लिए लोग दूर-दूर से मंदिर पहुंचे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 23, 2024, 11:16 PM IST
  • प्रत्याशियों ने पढ़ी हनुमान चालीसा.
  • सुनीता केजरीवाल ने भी की पूजा.
हनुमान जयंती पर दिल्ली के बीजेपी प्रत्याशियों की 'बजरंग भक्ति', सभी ने पढ़ी सामुहिक चालीसा

नई दिल्‍ली. पूरे देश में आज हनुमान जयंती धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाई गई. भक्तों में गजब का उत्साह देखने को मिला.इस अवसर पर दिल्ली में भी कई स्थानों पर सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ किया गया. हनुमान जयंती पर राजनीतिक पार्टियों के नेता और प्रत्याशी भी बजरंग बली की भक्ति में लीन दिखे. दिल्ली में बीजेपी के सभी प्रत्याशी हनुमान जयंती के अवसर पर आयोजित सामूहिक चालीसा पाठ में शामिल होने के लिए हनुमान मंदिर पहुंचे.

नई दिल्ली से बीजेपी कैंडिडेट बांसुरी स्वराज से लेकर पश्चिमी दिल्ली की उम्मीदवार कमलजीत सेहरावत तक सभी ने अपने-अपने क्षेत्र के प्रसिद्ध हनुमान मंदिरों में पहुंचकर पूजा-अर्चना की. उत्तर पूर्वी दिल्ली से सांसद और एक बार फिर से चुनावी मैदान में उतरे मनोज तिवारी दिल्ली के सबसे प्राचीनतम एवं प्रसिद्ध जमुना बाजार स्थित हनुमान मंदिर पहुंचे. दक्षिण दिल्ली से उम्मीदवार रामवीर सिंह विधूड़ी ने कात्यायनी शक्तिपीठ मंदिर छतरपुर में ईश्वर का आशीर्वाद लिया. इसके अलावा पूर्वी दिल्ली से प्रत्याशी हर्ष मल्होत्रा मयूर विहार स्थित हनुमान मंदिर पहुंचे. वहीं उत्तर पश्चिमी दिल्ली से प्रत्याशी योगेंद्र चंदोलिया बुध बाजार रोड स्थित मंदिर गए तो वहीं चांदनी चौक के प्रत्याशी प्रवीण खंडेलवाल अशोक विहार के सनातन धर्म मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए पहुंचे.

सुनीता केजरीवाल ने भी की पूजा
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने हनुमान जयंती पर कनॉट प्लेस के हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना की. दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने चिराग दिल्ली इलाके में हनुमान शोभायात्रा का आयोजन रखा. इस दौरान सौरभ भारद्वाज ने कहा कि जब-जब भक्तों पर संकट आता है हनुमान जी हमेशा संकट हरने प्रकट हो जाते हैं. 

दिल्ली में शांतिपूर्ण तरीके से निकली शोभायात्रा
बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दो साल पहले सांप्रदायिक हिंसा में झुलसे जहांगीरपुरी समेत दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण ढंग से हनुमान जयंती की शोभा यात्राएं निकाली गईं.दिल्ली में किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली. दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा बढ़ाते हुए शोभायात्रा के दौरान निगरानी रखने के लिए जहांगीरपुरी में अर्धसैनिक बल के जवानों को तैनात किया था.

आज पूरे देश में हनुमान जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई. तड़के सुबह से ही मंदिरों में लंबी-लंबी लाइन लगी.बजरंगबली के दर्शन करने के लिए लोग दूर-दूर से मंदिर पहुंचे. दिल्ली से लेकर अयोध्या तक मंदिरों में लंबी-लंबी लाइन लगीं. रामनवमी के बाद हनुमान जयंती का पर्व मनाया जाता है. मान्यता है इसी दिन बजरंगबली जी का जन्म हुआ था.

यह भी पढ़ें- Surat Lok Sabha Chunav: अब BJP में शामिल हो सकते हैं कांग्रेस प्रत्याशी, क्या पहले से तैयार थी 'निर्विरोध जीत' की स्क्रिप्ट?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़