Gujarat Election 2022: AAP के CM प्रत्याशी इसुदान गढ़वी हारे चुनाव, BJP ने बनाए कई रिकॉर्ड

Aam Aadmi Party Gujarat Election Result 2022: AAP की तरफ से मुख्यमंत्री पद के चेहरे इसुदान गढ़वी को खंभालिया सीट से भाजपा उम्मीदवार के हाथों 18,000 से अधिक मतों से शिकस्त मिली है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 8, 2022, 04:39 PM IST
  • 18000 से ज्यादा वोट से हारे गढ़वी
  • बड़ी जीत की ओर अग्रसर भाजपा
Gujarat Election 2022: AAP के CM प्रत्याशी इसुदान गढ़वी हारे चुनाव, BJP ने बनाए कई रिकॉर्ड

खंभालिया: Aam Aadmi Party Gujarat Election Result 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजों ने आम आदमी पार्टी (आप) को हैरान कर दिया. अरविंद केजरीवाल और आप कार्यकर्ताओं के लिए ये बड़ा झटका है कि उनकी पार्टी उम्मीदों के मुताबिक सीटें जीतने में नाकाम रही. सबसे बड़ा झटका तो आम आदमी पार्टी को तब लगा जब उसके सीएम उम्मीदवार को भी शिकस्त का सामना करना पड़ा. 

18000 से ज्यादा वोट से हारे गढ़वी

AAP की तरफ से मुख्यमंत्री पद के चेहरे इसुदान गढ़वी को खंभालिया सीट से भाजपा उम्मीदवार के हाथों 18,000 से अधिक मतों से शिकस्त मिली है. चौथे दौर की मतगणना के बाद गढ़वी कांग्रेस के मौजूदा विधायक विक्रम माडम से आगे थे, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मुलुभाई बेरा तीसरे स्थान पर थे. लेकिन बाद के दौर की मतगणना में बेरा ने अपने प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ दिया. 

‘आप’ ने सौराष्ट्र क्षेत्र की खंभालिया सीट से अपने मुख्यमंत्री पद के चेहरे गढ़वी को उम्मीदवार बनाया था, जिसके बाद यह सीट काफी चर्चा में रही. भाजपा ने 2007 और 2012 में इस सीट पर जीत दर्ज की थी, लेकिन 2014 के उपचुनाव में उसे हार का समाना करना पड़ा था. साल 2017 में भी कांग्रेस ने इस सीट पर जीत दर्ज की थी.

बड़ी जीत की ओर अग्रसर भाजपा

गुजरात विधानसभा चुनाव में भारी बहुमत की ओर बढ़ रही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) समाचार लिखे जाने तक 73 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है और 85 सीटों पर उसके उम्मीदवार बढ़त हासिल किए हुए है. निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक अब तक हुई मतगणना में भाजपा को 52 प्रतिशत से अधिक मत मिले हैं. 

भाजपा के 73 उम्मीदवार जीत दर्ज कर चुके हैं और उसके उसके 85 उम्मीदवार अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों से आगे हैं. इस प्रकार वह 158 सीटों पर जीत की ओर बढ़ती दिख रही है. कांग्रेस सात सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है और नौ सीटों पर उसके उम्मीदवार आगे हैं. आम आदमी पार्टी के भी दो उम्मीवार चुनाव जीत चुके हैं और दो पर उसके उम्मीवार बढ़त हासिल किए हुए हैं. 

भाजपा ने 2002 में सर्वाधिक 127 सीटों पर जीत हासिल की थी. उस वक्त नरेन्द्र मोदी राज्य के मुख्यमंत्री थे. इसके बाद भाजपा कभी उस आंकड़े तक नहीं पहुंच सकी थी. लेकिन इस बार लग रहा है कि वह अपने पिछले सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को पार कर सकती है. पार्टी 1985 में माधवसिंह सोलंकी के नेतृत्व में कांग्रेस द्वारा जीती गई 149 सीटों के रिकॉर्ड को तोड़ने की ओर भी बढ़ रही है. 

ये भी पढ़ें- गुजरात की जनता बनाएगी AAP को राष्ट्रीय दल, हार में भी सिसोदिया ने खोज ली 'जीत'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़