AAP और कांग्रेस का दिल्ली, गुजरात समेत कई राज्यों में हुआ गठबंधन, जानें- किसे कौनसी सीट मिली?

AAP Congress alliance confirm: विपक्षी INDIA गुट को बल देते हुए आप और कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए दिल्ली, हरियाणा, गुजरात, चंडीगढ़ और गोवा के लिए सीट-बंटवारे समझौते की घोषणा की.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 24, 2024, 12:17 PM IST
  • आप और कांग्रेस दिल्ली में क्रमश: चार और तीन सीटों पर चुनाव लड़ेंगी
  • कांग्रेस बोली- सीट-बंटवारे की घोषणा 'देश में लोकतंत्र बचाने' के लिए
AAP और कांग्रेस का दिल्ली, गुजरात समेत कई राज्यों में हुआ गठबंधन, जानें- किसे कौनसी सीट मिली?

AAP Congress alliance confirm: आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने शनिवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपने गठबंधन की पुष्टि कर दी है. पार्टियों ने दिल्ली, गुजरात और हरियाणा समेत कई और जगहों पर सीट-बंटवारे समझौते की घोषणा की है. दोनों बड़ी पार्टियों के गठबंधन से विपक्षी INDIA गुट को बल मिला है. उम्मीद है कि अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव हो सकते हैं.

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, कांग्रेस महासचिव मुकुल वासनिक ने कहा कि AAP दिल्ली में तीन सीटों- नई दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली से चुनाव लड़ेगी और सबसे पुरानी पार्टी(कांग्रेस) शेष तीन सीटों से चुनाव लड़गी, जिसमें चांदनी चौक, पूर्वी और उत्तर पश्चिमी दिल्ली शामिल है.

वासनिक ने कहा, 'हरियाणा में कांग्रेस नौ लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव लड़ेगी, जबकि कुरूक्षेत्र से एक सीट AAP को दी गई है.'

उधर जहां AAP को गुजरात में भावनगर और भरूच सीटें मिलीं हैं. वहीं कांग्रेस चंडीगढ़ सीट और गोवा में दोनों लोकसभा सीटों पर अकेले लड़ेगी. वासनिक ने कहा कि लंबी चर्चा के बाद यह निर्णय लिया गया कि कांग्रेस चंडीगढ़ सीट पर चुनाव लड़ेगी.

गुजरात-हरियाणा
कांग्रेस महासचिव और सांसद मुकुल वासनिक ने कहा, 'गुजरात में 26 लोकसभा सीटें हैं. कांग्रेस 24 पर चुनाव लड़ेगी. आप 2 सीटों- भरूच और भावनगर पर अपने उम्मीदवार उतारेगी.'

उन्होंने कहा, 'हरियाणा में 10 लोकसभा सीटें हैं. कांग्रेस 9 पर चुनाव लड़ेगी. आप का उम्मीदवार एक सीट कुरूक्षेत्र से चुनाव लड़ेगा.'

पंजाब पर फैसला?
पंजाब के लिए किसी सीट-बंटवारे समझौते की घोषणा नहीं की गई, जहां सत्तारूढ़ AAP ने पहले कहा था कि वह वहां सभी 13 लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव लड़ेगी.

वासनिक ने कहा कि आप और कांग्रेस दोनों अपने-अपने चुनाव चिन्हों पर चुनाव लड़ेंगे, वे लोकसभा चुनाव संयुक्त रूप से लड़ेंगे. यानी पंजाब में दोनों पार्टियां अलग-अलग चुनाव लड़ेंगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़