MCD चुनाव में आम आदमी पार्टी ने जारी की पहली लिस्ट, 134 उम्मीदवारों को दिया टिकट

पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति की लंबी बैठक के बाद उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई. सूची में 60 से अधिक महिलाएं हैं. पार्टी ने एक बयान में कहा कि 90 प्रतिशत टिकट जमीनी स्तर पर काम करने वाले पार्टी कार्यकर्ताओं को दिए गए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 11, 2022, 10:32 PM IST
  • MCD चुनाव में आम आदमी पार्टी ने जारी की पहली लिस्ट
  • नगर निगम के इलेक्शन में दिया 134 उम्मीदवारों को टिकट
MCD चुनाव में आम आदमी पार्टी ने जारी की पहली लिस्ट, 134 उम्मीदवारों को दिया टिकट

नई दिल्ली: MCD Election: आम आदमी पार्टी ने आगामी दिल्ली नगर निगम चुनावों  के लिए शुक्रवार को अपनी पहली सूची जारी कर दी है. जारी की गई अपनी इस पहली सूची में आप ने 134 उम्मीदवारों के नाम जारी किए हैं.  

लंबी बैठक के बाद हुई MCD उम्मीदवारों की लिस्ट

पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति की लंबी बैठक के बाद उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई. सूची में 60 से अधिक महिलाएं हैं. पार्टी ने एक बयान में कहा कि 90 प्रतिशत टिकट जमीनी स्तर पर काम करने वाले पार्टी कार्यकर्ताओं को दिए गए हैं. बयान के अनुसार, एमसीडी चुनाव लड़ने के लिए टिकट की खातिर 20,000 से अधिक कार्यकर्ताओं ने आवेदन किया था.

अरविंद केजरीवाल ने चुनाव को लेकर दी ये गारंटी

इससे पहले दिन में, पार्टी ने अपने 30 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की वहीं इसके राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने चुनावों के लिए पार्टी की 10 गारंटी भी जारी कीं. इन गारंटी में तीन ‘लैंडफिल’ स्थानों को साफ करना, भ्रष्टाचार मुक्त एमसीडी शामिल हैं. दिल्ली नगर निगम में 250 वार्ड हैं. एमसीडी चुनाव के लिए चार दिसंबर को मतदान कराए जाएंगे और मतों की गिनती सात दिसंबर को होगी. 

अरविंद केजरीवाल और हरभजन सिंह होंगे MCD चुनाव के स्टार प्रचारक

आम आदमी पार्टी ने चार दिसंबर को होने वाले दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिये स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है, जिसमें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, विधायक राजेंद्र पाल गौतम और पूर्व क्रिकेटर तथा राज्यसभा सदस्य हरभजन सिंह शामिल हैं. धर्मांतरण कार्यक्रम में शामिल होने को लेकर पैदा हुये विवाद के बाद गौतम ने हाल ही में मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था.

पार्टी ने कुल 30 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है, जिनमें पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया तथा राज्यसभा सदस्यों संजय सिंह, राघव चड्ढा और एन डी गुप्ता का नाम भी शामिल है.स्टार प्रचारकों के चुनाव प्रचार पर आने वाला खर्च उम्मीदवार के चुनावी खर्चे में नहीं जोड़ा जाता है. निर्वाचन कानूनों के अनुसार स्टार प्रचारकों का खर्च उनकी पार्टी वहन करती है.

पंजाब के कैबिनेट मंत्रियों का नाम भी शामिल 

आम आदमी पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची में दिल्ली और पंजाब के कैबिनेट मंत्रियों के नाम भी शामिल हैं. इनमें कैलाश गहलोत, गोपाल राय, इमरान हुसैन तथा राजकुमार आनंद समेत अन्य लोगों के नाम हैं. प्रचारकों की इस सूची में दुर्गेश पाठक, विशेष रवि, आतिशी, सौरभ भारद्वाज तथा मंत्री शामिल हैं. दिल्ली नगर निगम के 250 वार्ड में मतदान चार दिसंबर को होगा जबकि मतों की गिनती सात दिसंबर को होगी. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली एमसीडी चुनाव 2022: केजरीवाल ने दी ये 10 गारंटी, पहली- कूड़े के पहाड़ का खात्मा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़