Yogini Ekadashi: आज है योगिनी एकादशी, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Yogini Ekadashi: योगिनी एकादशी के दिन अभिजीत मुहूर्त सुबह 11 बजकर 56 मिनट से दोपहर 12 बजकर 51 मिनट तक रहेगा. योगिनी एकादशी के दिन विशेष उपाय करके घर में खुशहाली लाई जा सकती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 24, 2022, 10:14 AM IST
  • शुक्रवार को है योगिनी एकादशी
  • जानिए कैसे करें विष्णुजी की पूजा
Yogini Ekadashi: आज है योगिनी एकादशी, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

नई दिल्लीः Yogini Ekadashi: योगिनी एकादशी के दिन विशेष उपाय करके घर में खुशहाली लाई जा सकती है. इन उपायों के माध्यम से विष्णु भगवान को प्रसन्न किया जा सकता है और आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. 24 जून शुक्रवार को योगिनी एकादशी है. योगिनी एकादशी के दिन अभिजीत मुहूर्त सुबह 11 बजकर 56 मिनट से दोपहर 12 बजकर 51 मिनट तक रहेगा.

आर्थिक तंगी का निदान
यदि कई दिनों से आपको पैसों की तंगी का सामना करना पड़ रहा है तो एकादशी के दिन भगवान विष्णु का केसर के दूध से अभिषेक करें और भगवान विष्णु की पूजा करते समय कुछ पैसे मंदिर में रख दें इसके बाद इन पैसों को उठाकर अपने पर्स में रख लें. याद रहे इन पैसों को अपने पर्स या तिजोरी में रखें और खर्च ना करें. हमेशा तिजोरी पैसों से भरी रहेगी.

प्रमोशन के लिए
अगर आपको भी प्रमोशन चाहिए तो एकादशी के दिन सात कन्याओं को घर बुलाकर भोजन कराएं, भोजन में खीर अवश्य होनी चाहिए. कुछ ही दिनों में आपकी कामना पूरी होगी.

घर की सुख शांति के लिए
सुख और शांति के लिए एकादशी के दिन एक नारियल व थोड़े बादाम भगवान विष्णु के मंदिर में चढ़ाएं. वहीं शाम को तुलसी के पौधे के सामने गाय के घी का दीपक लगाएं और ऊँ वासुदेवाय नमः मंत्र बोलते हुए तुलसी की 11 परिक्रमा करें. जल्द ही लाभ प्राप्त होगा.

संतान की खुशहाली के लिए
मंदिर में गोपाल यंत्र की स्थापना करें. मंदिर में धूप नैवेद्य चढ़ाएं. मंदिर में दीपक जलाएं. ऊँ नमो नारायणाय मंत्र के लिए 108 बार जप करें. भगवान विष्णु पर 108 बेलपत्र चढ़ाएं.

सेहत के लिए 
शालीग्राम के श्री विग्रह की स्थापना करें. शालिग्राम को पंचामृत से स्नान कराएं. भगवान शालिग्राम पर 108 तुलसी पत्ते चढ़ाएं, ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र के लिए जप करें.

शत्रु विजय के लिए
घर पर पीली की सरसों से हवन करें. ऊँ केशवाय नमः मंत्र जपते हुए 108 आहुति दें.

घरेलू परेशानी दूर करने के लिए
एकादशी के दिन उम्र के बराबर पक्षियों को पिंजरे से आजाद करें. ऊँ माधवाय नमः मंत्र के लिए अपनी उम्र के बराबर जप करें.

धनलाभ के लिए
घर पर भगवान विष्णु और लक्ष्मी के चित्र की स्थापना करें. श्रीसूक्त से लक्ष्मी-विष्णु के लिए षोडशोपचार पूजन करें. श्रीसुक्त मंत्र के लिए जप करते हुए हवन करें. यज्ञ में घी और चंदन के चूरे से आहुति दें.

यह भी पढ़िएः बुधवार को पैदा हुए लोग कैसे होते हैं? जानिए उनका स्वभाव और विशेषता

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़