Vastu Upay: घर पर चाहते हैं शांति, आज से ही वास्तु के इन नियमों का करें पालन

Vastu Upay: हिंदू धर्म में वास्तु उपाय का विशेष महत्व है. रोजमर्रा की भागदौड़ से कई बार तनाव हो जाता है. इससे घर पर भी अशांति होती है. ऐसे में घर पर वास्तु के कुछ नियमों से इससे राहत मिल सकती है. जानें इनके बारे मेंः

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 25, 2024, 08:39 AM IST
  • घर में लाफिंग बुद्धा रखने
  • घर में कलह-क्लेश होने की आशंका
Vastu Upay: घर पर चाहते हैं शांति, आज से ही वास्तु के इन नियमों का करें पालन

नई दिल्ली: Vastu Upay: हिंदू धर्म में वास्तु उपाय का विशेष महत्व है. इसकी अनदेखी करने से व्यक्ति को मानसिक, शारीरिक और आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. दौड़भाग भरी जिंदगी में कई तरह की टेंशन होती है. इससे घर में अशांति भी पैदा होती है. कलह होता है. ऐसे में घर में शांति बनाए रखने के लिए वास्तु के अनुसार, कुछ बदलाव करने चाहिए.  

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के वातावरण का बहुत महत्व होता है. घर में हमारे द्वारा उपयोग की जाने वाली चीजें भी हमारे जीवन को प्रभावित करती हैं.

सूर्य की रोशनी

वास्तु शास्त्र के अनुसार,  घर में प्राकृतिक रोशनी आनी चाहिए. सूर्य की रोशनी और ताजी हवा स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी होती है. इससे न केवल मानसिक बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य भी बेहतर होता है. अच्छी और शांतिपूर्ण नींद के लिए सोने के कमरे में उत्तर-पूर्व दिशा में सिर करके सोना शुभ होता है.

 सुबह-सुबह उठते ही शीशा नहीं देखना

वास्तु शास्त्र के अनुसार, सुबह-सुबह उठते ही शीशा नहीं देखना चाहिए. ऐसा करने से दिन भर मन अशांत रहता है. इसके लिए सुबह उठते ही शीशा देखने की आदत में अवश्य बदलाव करें. 

हमेशा साफ-सुथरा

वास्तु शास्त्र के अनुसार, सुनिश्चित करें कि घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ाने वाली कोई भी वस्तु न हो. इससे मानसिक शांति की कमी के अलावा घर में कलह-क्लेश होने की आशंका रहती है. घर को हमेशा साफ-सुथरा रखें. इससे घर में शांति बनी रहती है.

मनी प्लांट  

वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर आप मानसिक तनाव से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो अपने घर पर मनी प्लांट लगाएं. ऐसा माना जाता है कि मनी प्लांट लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. साथ ही मन शांत रहता है और परिवार के सदस्यों के प्यार बना रहता है.

 लाफिंग बुद्धा

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में लाफिंग बुद्धा रखना बहुत अच्छा होता है. ये घर के पारिवारिक सदस्यों के बीच प्रेम और स्नेह बढ़ाते हैं. घर में लाफिंग बुद्धा रखने से मानसिक शांति मिलती है.

घर में टूटी चीजें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर आपके घर में टूटी चीजें पड़ी हैं तो उन्हें जल्द से जल्द हटा दें. वास्तु दोष से मानसिक और शारीरिक समस्या होती है. साथ ही परिवार के सदस्यों के मध्य कलह की स्थिति बनी रहती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़