Vastu Tips: जादू टोना से बचने के अचूक उपाय, वास्तु के इन टिप्स से करें घर का बचाव

Vastu Tips: माना जाता है कि काला जादू किसी व्यक्ति के जीवन को मानसिक, शारीरिक और आर्थिक रूप से प्रभावित करता है. वास्तु के इन टिप्स से जादू टोना से बचाव किया जा सकता है. आइए जानते हैं, वो कौन-कौन से अचूक उपाय हैं जो काला जादू के असर से बचाते हैं.    

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 7, 2024, 12:01 PM IST
  • हनुमान जी का सिंदूर लगाएं
  • हनुमान चालीसा का पाठ
Vastu Tips: जादू टोना से बचने के अचूक उपाय, वास्तु के इन टिप्स से करें घर का बचाव

नई दिल्लीः Vastu Tips: जादू टोना का पता लगाने के कई तरीके हैं, लेकिन इन्हें कम ही लोग जानते हैं. बुरी नजर न केवल किसी व्यक्ति को बीमार करती है, बल्कि यह घातक भी हो सकती है. पृथ्वी पर दो प्रकार की शक्तियां हैं, एक सकारात्मक और दूसरी नकारात्मक. वास्तु शास्त्र में नकारात्मक शक्तियों से बचने के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं.

जादू टोना से बचने के अचूक उपाय क्या है?
आप नजर उतारने के लिए लहसुन, नमक, प्याज, सूखी मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं. बुरी नजर से बचाने के लिए कलावा या काला धागा हाथ में बांधें. इससे आप खुद और अपने परिवार को जादू टोना से बचा सकते हैं.

हनुमान चालीसा का पाठ  
सबसे पहले आप रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करना शुरू कर दें. संध्या वंदन के साथ हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें. आपको बता दें कि संध्या वंदन सुबह या शाम को घर में या मंदिर में किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि हनुमान चालीसा पढ़ने से हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है और यह आपको सभी प्रकार की जादू टोना से भी बचाता है. 

हनुमान चालीसा पढ़ने के बाद हनुमान जी की आरती कपूर के साथ स्मरण में करें. रात को सोने से पहले अपने तकिए के नीचे हनुमान चालीसा रखें. सुबह उठ कर सरसों और लाल मिर्च को तांबे के लोटे में जलाएं और उसमें थोड़ा सा लाल चंदन मिलाएं. अब उस पात्र को अपने सिर पर रखकर रात को सो जाएं. 

हनुमान जी का सिंदूर लगाएं
मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी को सिंदूर लगाना चाहिए और वही सिंदूर उनके माथे पर भी लगाना चाहिए. हनुमान जी के सिंदूर को माथे पर लगाने से व्यक्ति की नजर आसानी से उतर जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़