Vastu Tips: तुरंत बन जाएंगे बिगड़े हुए काम, इन उपाय से वास्तु शास्त्र में हो जाएगा सुधार...

वास्तु शास्त्र के बारे में आपको जानकारी जरूर होगी. घर में दुःख और सुख के रुकना वास्तु दोष पर भी निर्भर करता है. वास्तु शास्त्र को ठीक करने के बहुत से इअसे उपाय हैं, जिन्हें करके आप हर मुश्किल से निकल सकते हैं.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Dec 18, 2023, 09:16 AM IST
Vastu Tips: तुरंत बन जाएंगे बिगड़े हुए काम, इन उपाय से वास्तु शास्त्र में हो जाएगा सुधार...

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र के बारे में आपको जानकारी जरूर होगी. घर में दुःख और सुख के रुकना वास्तु दोष पर भी निर्भर करता है. वास्तु शास्त्र को ठीक करने के बहुत से इअसे उपाय हैं, जिन्हें करके आप हर मुश्किल से निकल सकते हैं. इसके साथ ही आप इन उपाय को कर के अपने जीवन में खुशहाली तो ला ही सकते हैं साथ ही अपने रुके हुए या बिगड़े हुए काम भी बना सकते हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि कैसे आप वास्तु दोष के लिए कुछ घरेलू उपाय करके अपने जीवन में आने वाली समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

वास्तु शास्त्र का जीवन पर असर...
पुराने समय में घर, मंदिर, भवन, बस्तियों का निर्माण वास्तु शास्त्र को ख्याल में रखकर ही होता था. ऐसा भी माना जाता है इसी कारण पहले को लोग ज्यादा खुश और संपन्न जीवन जीते थे. आज के इस दौर में देखा गया है कि किसी भी इमारत को वास्तु शास्त्र के अनुसार नहीं बनाया जाता है. बता दें कि अगर आप घर में वास्तु के हिसाब से चीजों को नहीं रखते हैं, तो भी आपके जीवन में परेशानी आती है. यह भी माना जाता है कि वास्तु का असर घर में रहने वाले हर एक व्यक्ति के ऊपर पड़ता है. इसका सबसे बड़ा असर यह देखा जाता है कि जिस घर में वास्तु दोष होता है उस घर के सदस्य बीमार रहे रहते हैं. 

घर में स्वास्तिक चिन्ह
घर के मुख्य दरवाजे और पूजा के कमरे के द्वार पर स्वास्तिक चिन्ह जरूर बनाएं. इस बनात का ख़ास ख्याल रखे कि स्वास्तिक को केवल सिन्दूर से ही बनाएं. इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखे कि स्वास्तिक का निशान इतना बड़ा होना चाहिए कि घर में आने वाले हर एक व्यक्ति कि नजर इस पर पड़े. इस उपाय से आपका परिवार हर बुरी नजर से बचा रहेगा. 

घर में रखी टूटी-फूटी चीजें 
घर में टूटी फूटी चीजें रखने से भी आपके घर में दरिद्रता आती है. रूती हुई खाट, टूटे जूते चप्पल, फटे हुए वस्त्र. और टूटे फूटे बर्तन भूलकर भी घर में न रखें. ऐसी चीजें नकारत्मकता को आकर्षित करती हैं और आपका घर परेशानियों से भर जाता है. 

दरवाजे पर शंख 
बुरी नजर अगर किसी के घर या परिवार पर लग जाए, तो खुशियां गायब होने लगती है. अगर आपको अपने घर-परिवार को बुरी नजर और शक्तियों से बचाना है, तो तुरंत अपने घर में मुख्य दरवाजे पर शंख बांध दें. इसके अलावा आप दिन में तीन बार घर में शंख बजाएं. शंख की आवाज से आपके घर से बुरी शक्तियों और बुरी नजर का नाश हो जाएगा.  इससे घर में सकारत्मकता बढ़ेगी और आप ख़ुशी से रह सकेंगे. 

Disclaimer
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़