Vastu Tips: घर में चाहिए सुख-समृद्धि, तो जरूर करें वास्तु शास्त्र के उपाय

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में कई ऐसे नियम बताए गए हैं, यदि वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार कार्य ना किए जाएं तो घर में कलेश व आर्थिक तंगी बनी रहती हैं. हमारे आसपास रखी चीजें हमारे जीवन पर प्रभाव डालती हैं. आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र में रसोई घर की कुछ महत्वपूर्ण नियम.  

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 24, 2024, 11:18 AM IST
  • रसोई में गैस और बेसिन का स्थान
  • रसोई गैस की भट्ठी को प्रतिदिन साफ ​​करें
Vastu Tips: घर में चाहिए सुख-समृद्धि, तो जरूर करें वास्तु शास्त्र के उपाय

नई दिल्ली: Vastu Tips: हिंदू धर्म में हमारे घर में मंदिर के बाद रसोई को दूसरा पवित्र स्थान माना जाता है. हम रसोई में खाना पकाते हैं, इसलिए रसोई को साफ सुथरा रखें.  ऐसी मान्यता है कि यदि वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार कार्य ना किए जाएं तो घर में कलेश व आर्थिक तंगी बनी रहती हैं. हमारे आसपास रखी चीजें हमारे जीवन पर प्रभाव डालती हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, रसोई का वास्तु परिवार के स्वास्थ्य और रिश्तों पर असर डालता है. अगर वास्तु के अनुसार, किचन बनाते समय कुछ नियमों का पालन किया जाए तो कई परेशानियां कम हो सकती हैं. आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र में रसोई के कुछ महत्वपूर्ण नियम.

रसोई में गैस और बेसिन का स्थान
वास्तु शास्त्र के अनुसार, रसोईघर में गैस चूल्हा और सिंक उचित स्थान पर होना चाहिए. अगर ये सही जगह पर नहीं होंगे तो घर में झगड़े होते रहेंगे. ये दोनों किचन के अलग-अलग कोनों में होने चाहिए. 

रसोई गैस को प्रतिदिन साफ ​​करें
वास्तु शास्त्र के अनुसार, जिस गैस स्टोव पर खाना पकाया जाता है उस पर काम करते समय खाना गिरना चाहिए.  खाना बने के बाद तुरंत बाद इसे साफ करना चाहिए. गैस चूल्हे को प्रतिदिन साफ ​​करना चाहिए. यह परिवार के सभी सदस्यों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है और इसके अलावा गैस भट्ठी को साफ न करना वास्तु शास्त्र में अशुभ माना गया है.
  
रसोई घर कभी भी सीढ़ियों के पास नहीं होना चाहिए
वास्तु शास्त्र के अनुसार,  रसोईघर कभी भी सीढ़ियों के पास नहीं होना चाहिए.  इससे घर में ऊर्जा के प्रवाह में बाधा उत्पन्न होती है. रसोई के बेसिन के नल से कभी भी पानी नहीं टपकना चाहिए. रसोई घर में पानी टपकना से आर्थिक नुकसान हो सकता है. हमेशा साफ-सुथरा रहना चाहिए.  

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

 
 
   

ट्रेंडिंग न्यूज़