Tulsi Vivah 2022: कब है तुलसी विवाह? जानें एकादशी तिथि का सही समय

Tulsi Vivah 2022 date: कार्तिक शुक्ल एकादशी के दिन तुलसी का विवाह कराना बेहद शुभ होता है. धार्मिक मान्यता है कि तुलसी विवाह से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. साथ भी घर में सकारात्मकता बनी रहती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 2, 2022, 09:45 AM IST
  • 4 महीने के बाद निद्रा से जागते हैं भगवान विष्णु
  • तुलसी के बिना भगवान विष्णु की पूजा पूरी नहीं होती
Tulsi Vivah 2022: कब है तुलसी विवाह? जानें एकादशी तिथि का सही समय

नई दिल्ली. Tulsi Vivah 2022 date हिंदू धर्म में तुलसी को बेहद पवित्र माना जाता है. लोग लगभग हर दिन तुलसी के पौधे की पूजा करते हैं. कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवउत्थान एकादशी मनाई जाती है. इसी दिन तुलसी विवाह भी मनाया जाता है. इस दिन तुलसी जी का विवाह शालीग्राम से करवाया जाता है. तुलसी भगवान विष्णु की प्रिय है और भगवान विष्णु की पूजा में तुलसी को जरूर शामिल किया जाता है.

तुलसी विवाह कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि (ग्यारहवें दिन) को मनाया जाता है. इस बार तुलसी विवाह 5 नवंबर को पड़ रहा है. एकादशी तिथि 3 नवंबर को शाम 7 बजकर 30 मिनट से 4 नवंबर को शाम 6 बजकर 08 मिनट तक प्रभावी रहेगी. जबकि द्वादशी तिथि 4 नवंबर को शाम 6 बजकर 08 मिनट से 5 नवंबर 2022 को शाम 5 बजकर 06 मिनट तक प्रभावी रहेगी.

भारत में शादियों का मौसम देवउठना एकादशी के दिन से शुरू होता है. क्योंकि इस दिन के साथ ही चातुर्मास की अवधि समाप्त हो जाती है और 4 महीने के बाद भगवान विष्णु निद्रा से जागते हैं. आमतौर पर विवाह और अन्य शुभ समारोह जैसे मुंडन, गृह प्रवेश, विवाह, नामकरण संस्कार, आदि चातुर्मास अवधि के दौरान आयोजित नहीं किए जाते हैं.

तुलसी विवाह के दिन, तुलसी के पौधे और शालिग्राम को क्रमशः दूल्हा और दुल्हन की तरह तैयार किया जाता है और हिंदू विवाह के सभी अनुष्ठान किए जाते हैं. तुलसी भगवान विष्णु की प्रिय है और भगवान विष्णु की पूजा में तुलसी को जरूर शामिल किया जाता है. तुलसी के बिना भगवान विष्णु की पूजा पूरी नहीं मानी जाती.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Amla Navami 2022: आंवला नवमी पर करें ये विशेष उपाय, दूर होंगे त्वचा संबंधी रोग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़