Tuesday Remedies: बजरंग बली को प्रसन्न करने के लिए करें ये 5 उपाय, सारी परेशानियां हो जाएंगी दूर

हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन पवन पुत्र बजरंगबली को समर्पित है. मान्यता है कि इस दिन सच्चे मन से बजरंगबली की आराधना करने से जीवन की सारी परेशानियां धीरे-धीरे खत्म होती चली जाती हैं. धार्मिक शास्त्रों की मानें, तो मंगलवार के दिन व्रत रखने से भी व्रतियों को विशेष लाभ की प्राप्ति होती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 5, 2024, 07:16 PM IST
  • बजरंग बली को समर्पित है मंगलवार
  • मंगलवार को करें ये 5 उपाय
Tuesday Remedies: बजरंग बली को प्रसन्न करने के लिए करें ये 5 उपाय, सारी परेशानियां हो जाएंगी दूर

नई दिल्लीः हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन पवन पुत्र बजरंगबली को समर्पित है. मान्यता है कि इस दिन सच्चे मन से बजरंगबली की आराधना करने से जीवन की सारी परेशानियां धीरे-धीरे खत्म होती चली जाती हैं. धार्मिक शास्त्रों की मानें, तो मंगलवार के दिन व्रत रखने से भी व्रतियों को विशेष लाभ की प्राप्ति होती है. 

बजरंग बली को समर्पित है मंगलवार 
अगर आप भी अपने जीवन में हर तरह की खुशियां पाना चाहते हैं तो मंगलवार को हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिए आप कुछ उपाय जरूर कर सकते हैं. आइए जानते हैं मंगलवार के 5 स्पेशल उपायों के बारे में, जिन्हें मंगलवार को करने से हनुमान जी प्रसन्न हो जाते हैं. 

मंगलवार को करें ये 5 उपाय
1.
अगर आप सरकार नौकरी पाना चाहते हैं या अपनी नौकरी में प्रमोशन पाना चाहते हैं, तो मंगलवार के दिन बजरंगबली की जरूर पूजा करें. साथ ही हनुमानजी को पान की पत्ति अर्पित करें. मान्यता है कि इस उपाय से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं और जातक के जीवन की सारी मुसीबतों को हर लेते हैं. 

2. अगर आप मांगलिक हैं, तो मंगलवार का दिन आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है. इस दिन आप लाल मिर्च का दान करें. मान्यता है कि मंगलवार के दिन लाल मिर्च का दान करने से मंगल दोष का प्रभाव कम होता है. 

3. बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए इस दिन भगवान श्रीराम के परिवार के साथ बजरंगबली की पूजा-अर्चना करें. पूजा करते समय राम रक्षा स्रोत का पाठ करें. मान्यता है कि इससे जातक के बिगड़े हुए काम भी आसानी से बन जाते हैं. 

4. मनचाही मुराद पूरा करने के लिए इस दिन स्नान ध्यान कर लाल वस्त्र धारण कर बजरंगबली की पूजा करें. पूजा करते समय बजरंगबली को लाल रंग के फल और फूल भी अर्पित करें. साथ ही सिंदूर अर्पित करें. इस अर्पित सिंदूर का टीका अपने माथे पर लगाएं. 

5. वास्तु की मानें, तो मंगलवार के दिन हमें किसी को उधार भी नहीं देना चाहिए. मान्यता है कि इस दिन किसी को दिया गया उधार पैसा फंस जाता है. इसके अलावा इस दिन किसी से उधार भी नहीं मांगना चाहिए. इससे आर्थिक स्थिति मजबूत बनी रहती है. 

ये भी पढ़ेंः Dream Science: सपने में खुद को ढोल-नगाड़ों के बीच चढ़ते देखा है घोड़ी, तो जान लें जीवन में क्या होने वाले हैं बदलाव, क्या कहता है स्वप्न शास्त्र

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़