Aaj Ka Rashifal: कुंभ समेत इन जातकों पर बरसेगा पैसा, इस राशि के दांपत्य जीवन में आ सकती है समस्या, जानें अपना राशिफल

हिंदू धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है और राशिफल की गणना ज्योतिष शास्त्र के ही अधीन आता है. शास्त्रों में कुल 12 राशियों का चर्चा मिलती है. एक्सपर्ट की मानें, तो दैनिक राशिफल की गणना ग्रह-नक्षत्रों की चाल के आधार पर तय की जाती है. इस दौरान पंचांग की गणना का भी विश्लेषण किया जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं आज का दिन आपके लिए कैसा रहने वाला है.

Written by - Dr. Anish Vyas | Last Updated : Dec 2, 2023, 07:53 AM IST
  • ज्योतिष शास्त्र के अधीन आता है राशिफल
  • ग्रह-नक्षत्रों की चाल के आधार पर निकाला जाता है राशिफल
Aaj Ka Rashifal: कुंभ समेत इन जातकों पर बरसेगा पैसा, इस राशि के दांपत्य जीवन में आ सकती है समस्या, जानें अपना राशिफल

नई दिल्लीः हिंदू धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है और राशिफल की गणना ज्योतिष शास्त्र के ही अधीन आता है. शास्त्रों में कुल 12 राशियों का चर्चा मिलती है. एक्सपर्ट की मानें, तो दैनिक राशिफल की गणना ग्रह-नक्षत्रों की चाल के आधार पर तय की जाती है. इस दौरान पंचांग की गणना का भी विश्लेषण किया जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं आज का दिन आपके लिए कैसा रहने वाला है. 

तुला राशि
आज का दिन इस राशि के जातकों के दांपत्य जीवन में खुशियां लाने वाला है. आज के दिन आपका व्यावसायिक प्रयास फलीभूत होगा. सामाजिक कार्यों में रुचि लेंगे. रिश्तों में मजबूती आएगी. दूसरे से सहयोग लेने में सफलता मिलेगी. हनुमान जी के दर्शन करें.

वृश्चिक राशि
सम्मान में वृद्धि होगी. दांपत्य जीवन में मतभेद हो सकते हैं. महिला अधिकारी का सहयोग मिलेगा. किसी कार्य के संपन्न होने से आत्मविश्वास बढ़ेगा. गणेश जी को दूर्वा अर्पित करें.

धनु राशि
रचनात्मक प्रयास फलीभूत होंगे. दूसरे से सहयोग लेने में सफलता मिलेगी. पारिवारिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी. आर्थिक पक्ष मजबूत होगा. रचनात्मक प्रयास फलीभूत होंगे. भगवान शिव के दर्शन करें.

मकर राशि
गृह उपयोगी वस्तुओं में वृद्धि होगी. शासन सत्ता का सहयोग मिलेगा. बुद्धि कौशल से किया गया कार्य संपन्न होगा. पारिवारिक दायित्व की पूर्ति होगी. संकट मोचन का पाठ करें.

कुंभ राशि
दांपत्य जीवन सुखमय होगा. रिश्तों में मधुरता आएगी. पारिवारिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी. आर्थिक पक्ष मजबूत होगा. किसी कार्य के संपन्न होने से आत्मविश्वास बढ़ेगा. कन्या को भोजन कराएं.

मीन राशि 
संतान के दायित्व की पूर्ति होगी. शिक्षा प्रतियोगिता के क्षेत्र में अधिक श्रम करने की आवश्यकता है. जीविका के क्षेत्र में प्रगति होगी. हनुमान चालीसा का पाठ करें.

ये भी पढ़ेंः Today's Horoscope: शनिवार का दिन इन राशियों के लिए है शुभ, आमदनी में होगी जबरदस्त उछाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़