Thursday Remedies: गुरुवार को जरूर करें ये खास उपाय, दूर होंगी आर्थिक और वैवाहिक समस्याएं

Thursday Remedies: गुरुवार का दिन भगवान श्री हरि विष्णु को समर्पित है. इस दिन भगवान विष्णु की विधि विधान से पूजा करना शुभ माना जाता है. गुरुवार को कई प्रकार के उपाय बताए गए हैं जिनको करने से आप अपने जीवन में आने वाली समस्याओं को दूर कर सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 22, 2022, 11:34 AM IST
  • आर्थिक परेशानी से छुटकारार पाने का उपाय
  • व्यापार में रात-चौगुनी वृद्धि के लिए उपाय
Thursday Remedies: गुरुवार को जरूर करें ये खास उपाय, दूर होंगी आर्थिक और वैवाहिक समस्याएं

Thursday Remedies: हिंदू पंचांग के अनुसार, गुरुवार का दिन भगवान श्री हरि विष्णु को समर्पित है. इस दिन भगवान विष्णु की विधि विधान से पूजा करना शुभ माना जाता है. गुरुवार को कई प्रकार के उपाय बताए गए हैं जिनको करने से आप अपने जीवन में आने वाली समस्याओं को दूर कर सकते हैं. 

यदि आपके ऊपर घर की जिम्मेदारियां अधिक हैं, लेकिन आर्थिक समस्याओं के कारण आप उन्हें ठीक से पूरा नहीं कर पा रहे हैं, तो इस दिन आटे को भूनकर उसमें चीनी और केले के टुकड़े डालकर प्रसाद बनाएं. अब उस प्रसाद को भगवान को अर्पित करें. 

अपने वैवाहिक जीवन में आ रही परेशानियों को दूर करने के लिए इस दिन शिव मंदिर में जाकर मौली यानी कलावे को एक साथ लपेटकर शिव और माता पार्वती पर सात बार वार करें और ध्यान रखें कि सूत को सात बार लपेटते समय इसे तोड़ें नहीं.

यदि आप अपने पिता के साथ संबंध सुधारना चाहते हैं तो इस दिन स्नान आदि करने के बाद सूर्यदेव को जल चढ़ाएं और हाथ जोड़कर उनके मंत्र का जाप करें. मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ ह्रीं ह्रीं हौं सः सूर्याय नमः'.

अपने व्यापार की दिन-प्रतिदिन, रात-चौगुनी वृद्धि के लिए इस दिन शाम के समय पांच अलग-अलग रंगों की रंगोली लेकर शिव मंदिर जाएं और उन रंगों से गोल फूल के आकार की रंगोली बनाएं. अब इस रंगोली के बीच में घी का दीपक जलाएं और हाथ जोड़कर शिव का ध्यान करें.

अगर आपका बच्चा नजर दोष से पीड़ित है तो इस दिन पीले नींबू को बच्चे के सिर से छह बार दक्षिणावर्त और एक बार वामावर्त उतारकर बहते जल में प्रवाहित करें. इसके सीथ ही कुत्ते को रोटी खिलाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Surya Grahan and Chandra Grahan 2023: साल 2023 में कब और कितने पड़ेंगे सूर्य व चंद्र ग्रहण, यहां देखें पूरी लिस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़