Chankya Niti: पत्नी की ये आदतें कर देती हैं पूरे परिवार का पतन, जाने यहां...

Bad Habits of Wife: चाणक्य बताते हैं कि जो पत्नी गैर-वाजिब गुस्सा करती है, शब्दों से आपकी भावनाओं को ठेस पहुंचाती है और घर में अशांति फैलाती है तो वह पतन का कारण बन सकती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 3, 2023, 02:19 PM IST
  • अच्छी पत्नी पैसों की बचत करना जानती है
  • सोच-समझकर शब्दों का इस्तेमाल करती है
 Chankya Niti: पत्नी की ये आदतें कर देती हैं पूरे परिवार का पतन, जाने यहां...

नई दिल्ली: कहते हैं कि सफल व्यक्ति के पीछे हमेशा एक महिला का हाथ होता है. लेकिन यह भी सत्य है कि एक महिला चाहे तो किसी भी व्यक्ति का पतन कर सकती है. महान कूटनीतिज्ञ और दार्शनिक आचार्य चाणक्य (Chankyaa) की नीतियों पर आधारिक किताब चाणक्य नीति में कहा गया है कि पत्नी में पतन करने वाले गुण हों तो उसे तुरंत छोड़ देना ही उचित है. आइए जानते हैं कि चाणक्य नीति के हिसाब से खराब पत्नी (Wife) की पहचान कैसे की जा सकती है.

जो बेवजह गुस्सा करती हो 
चाणक्य नीति कहती है कि गुस्सा इंसान की प्रवृति में है, लेकिन जब कोई इसका आदी हो जाता है तो उसके करीबी लोगों को परेशान होना पड़ता है. यदि किसी की पत्नी गैर-वाजिब गुस्सा करती है तो चाणक्य नीति के हिसाब से उसे छोड़ देना चाहिए. इससे परिवार में शांति की बहाली होगी. 

जिसका वाणी पर संयम  नहीं
चाणक्य के मुताबिक, यदि किसी की पत्नी का वाणी पर संयम नहीं है तो उसे छोड़ना ही उचित है. कई बार मनुष्य ऐसे शब्द कह जाता है, जिससे भारी नुकसान हो सकता है. चाणक्य कहते हैं कि यदि आपकी पत्नी भी ऐसा ही करती है तो वो कभी आपकी भावनाओं की कद्र नहीं करेगी.

जो घर में अशांति पैदा करती है
यदि पत्नी घर का माहौल खराब करती है, अशांति फैलाती है तो चाणक्य के अनुसार वह पतन का कारण बन सकती है. इसका परिणाम पूरी पीढ़ी को भुगतना पड़ सकता है. ऐसी पत्नी बच्चों को भी अच्छे संस्कार नहीं दे पाती. 

ये हैं अच्छी पत्नी के गुण
चाणक्य नीति में बताया गया है कि वही स्त्री अच्छी पत्नी है जो कर्म, धर्म और वचन से शुद्ध है. उसे इसका इल्म हो कि उसके द्वारा बोले गए शब्दों और किए गए कार्यों का दूसरों पर क्या प्रभाव पड़ेगा. एक अच्छी पत्नी विकट परिस्थितियों में भी अपने पति का साथ निभाती है. उसमें पैसे की बचत का गुण होना भी जरूरी है. 

ये भी पढ़ें- जन्माष्टमी पर पलटेगी इन चार राशियों की किस्मत, सालों से अटका पैसा मिलेगा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़