Sunday Upay: रविवार के दिन करें ये काम, विपत्ति से मिलेगी तुरंत छुटकारा

Sunday Upay: हिन्दू धर्म शास्त्रों के अनुसार रविवार का दिन भगवान सूर्य को समर्पित है. यह दिन भगवान सूर्य की अराधना के लिए काफी उत्तम माना गया है. ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को ग्रहों का राजा माना गया है. ऐसी मान्यता है कि अगर भगवान सूर्य की कृपा आपके ऊपर है, तो आपको अपने जीवन में किसी भी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 16, 2023, 09:28 AM IST
  • सूर्य के कमजोर होने से होगी ये परेशानी
  • रविवार के दिन करें ये काम
Sunday Upay: रविवार के दिन करें ये काम, विपत्ति से मिलेगी तुरंत छुटकारा

नई दिल्लीः Sunday Upay: हिन्दू धर्म शास्त्रों के अनुसार रविवार का दिन भगवान सूर्य को समर्पित है. यह दिन भगवान सूर्य की अराधना के लिए काफी उत्तम माना गया है. ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को ग्रहों का राजा माना गया है. ऐसी मान्यता है कि अगर भगवान सूर्य की कृपा आपके ऊपर है, तो आपको अपने जीवन में किसी भी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

सूर्य के कमजोर होने से होगी ये परेशानी
ज्योतिष शास्त्र की मानें तो अगर आपके कुंडली में सूर्य की दिशा और दसा मजबूत है, तो फिर आपको सुख, संपत्ति और यश की प्राप्ति होती है. वहीं, आपकी कुंडली का सूर्य कमजोर या पीड़ित अवस्था में है, तो आपके बिमार होने के चांसेस अक्सर बढ़ जाते हैं. आपको हमेशा धन की हानि होगी, आपके बने बनाए काम बिगड़ने लगते हैं. हालांकि, ज्योतिष शास्त्र में इससे निपटने के कई तरीके बताए गए हैं. आइए एक नजर उन तरीकों पर डालते हैं. 

रविवार के दिन करें ये काम
रविवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करना चाहिए. इसके बाद साफ-सुथरा कपड़ा पहनकर भगवान सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए. अर्घ्य देते समय ‘ओम सूर्याय नमः ओम वासुदेवाय नमः ओम आदित्य नमः’ मंत्र का उच्चारण करना चाहिए. माना जाता है कि इससे सूर्य देवता जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. 

घर के दरवाजे पर जलाएं दीपक
इस दिन घर के बाहरी दरवाजे के दोनों तरफ देसी घी का दीपक जलाना चाहिए.  शास्त्रों में यह शुभ माना गया है. मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान सूर्य के साथ-साथ माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं. 

रविवार के दिन पहनें इस रंग के कपड़े
रविवार के दिन घर से बाहर निकलने से पहले चंदन का तिलक लगाना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से आप जिस काम के लिए बाहर जाते हैं, उसके पूरे होने की संभावना बढ़ जाती है. इस दिन लाल रंग का कपड़ा पहनना काफी शुभ माना गया है. 

इन चीजों का करें दान
रविवार के दिन दान का भी काफी महत्व होता है. इस दिन सूर्य देवता को प्रसन्न करने के लिए गुड़, दूध, चावल और कपड़े का दान करना चाहिए. इससे आपके किसी भी काम में अड़चन नहीं आएगी और सफलता मिलेगी.

ये भी पढ़ेंः Aaj Ka Panchang: आज वरूथिनी एकादशी पर भूलकर भी न करें ये काम, जानिए आज का शुभ मुहूर्त, योग, नक्षत्र

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़