Monday Remedies: देवों के देव महादेव को समर्पित है सोमवार, इन उपायों को आजमाने से पैसों की किल्लत होती है दूर

Somwar ke Upay: हिंदू धर्म सोमवार का दिन देवों के देव महादेव को समर्पित है. मान्यता है कि इस दिन कुछ उपाय करने से भोलेनाथ अपने भक्तों पर बहुत जल्द प्रसन्न हो जाते हैं और उनकी सारी पीड़ा खत्म कर देते हैं. शास्त्रों की मानें, तो भगवान शिव सभी देवी-देवताओं में बहुत भोले प्रवृत्ति के होते हैं. इसी वजह से उन्हें भोलेनाथ के नाम से जाना जाता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 28, 2024, 06:32 PM IST
  • जल्दी प्रसन्न होते हैं भोलेनाथ
  • सोमवार को करें ये उपाय
Monday Remedies: देवों के देव महादेव को समर्पित है सोमवार, इन उपायों को आजमाने से पैसों की किल्लत होती है दूर

नई दिल्लीः Somwar ke Upay: हिंदू धर्म सोमवार का दिन देवों के देव महादेव को समर्पित है. मान्यता है कि इस दिन कुछ उपाय करने से भोलेनाथ अपने भक्तों पर बहुत जल्द प्रसन्न हो जाते हैं और उनकी सारी पीड़ा खत्म कर देते हैं. शास्त्रों की मानें, तो भगवान शिव सभी देवी-देवताओं में बहुत भोले प्रवृत्ति के होते हैं. इसी वजह से उन्हें भोलेनाथ के नाम से जाना जाता है. 

जल्दी प्रसन्न होते हैं भोलेनाथ 
कई धार्मिक गुरुओं का मानना है कि अन्य देवी-देवताओं के बजाय भगवान शिव अपने भक्तों पर जल्दी प्रसन्न होते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में, जिन्हें सोमवार के दिन अपनाने से जीवन की सारी परेशानियां खत्म हो जाती हैं. 

सोमवार को करें ये उपाय
1. अगर आप अपने जीवन की पापों से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो इस दिन भोलेनाथ को तिल और जौ अर्पित करें. मान्यता है कि इससे आपके सभी खराब कर्म पुण्य में बदल जाते हैं. 
2. अगर आप प्रभु शिव शंकर को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो सोमवार के दिन भोलेनाथ को चंदन, अक्षत, बेलपत्र, धतूरा, दूध, गंगाजल और मदार के फूल अर्पित करें. मान्यता है कि इससे वे जल्दी खुश होते हैं. 
3. शास्त्रों की मानें, तो इस दिन सफेद रंग का वस्त्र धारण करना बहुत शुभ होता है. ऐसे में भोलेनाथ की पूजा करते समय सफेद रंग का वस्त्र धारण करें. 
4. घर में संपन्नता लाने के लिए इस अपने आस-पास के गरीब, असहाय लोगों को भोजन कराएं. साथ ही अपने सामर्थ्य के अनुसार कुछ दान जरूर करें. 
5. सोमवार के दिन नंदी की सेवा करने का विशेष महत्व है. मान्यता है कि इससे भगवान शिव अपनी दया दृष्टि जल्द प्रदान करते हैं. क्योंकि नंदी भगवान शिव को बहुत प्रिय है. इससे घर में सुख-समृद्धि, धन-दौलत और शांति का वास होता है. 
6. सोमवार के दिन महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जाप करें. इससे आपके ऊपर भोलेनाथ की विशेष कृपा प्रदान होगी. 

ये भी पढ़ेंः Chanakya Niti: चाणक्‍य नीति के इन चार चीजों को नहीं करें नजरअंदाज, नहीं तो करना पड़ेगा है परेशानियों का सामना

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.) 

ट्रेंडिंग न्यूज़