Mangala Gauri Vrat 2023: सावन का दूसरा मंगला गौरी व्रत आज, जानें पूजा विधि और उपाय

Mangala Gauri Vrat 2023: साल 2023 के सावन महीने की शुरुआत हो चुकी है. भगवान भोलेनाथ की आराधना के लिए सावन का महीना बेहद खास माना जाता है. शास्त्रों में भगवान भोलेनाथ की आराधना के साथ माता पार्वती की पूजा का भी प्रावधान है. देवी पार्वती और भोलेनाथ की आराधना के लिए मंगलवार का दिन शुभ माना गया है. सावन के महीने में पड़ने वाले हर मंगलवार को मंगला गौरी व्रत रखा जाता है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jul 11, 2023, 08:40 AM IST
  • वैवाहिक जीवन की समस्याएं होती हैं दूर
  • सावन में पड़ेगा 9 मंगलवार
Mangala Gauri Vrat 2023: सावन का दूसरा मंगला गौरी व्रत आज, जानें पूजा विधि और उपाय

नई दिल्लीः Mangala Gauri Vrat 2023: साल 2023 के सावन महीने की शुरुआत हो चुकी है. भगवान भोलेनाथ की आराधना के लिए सावन का महीना बेहद खास माना जाता है. शास्त्रों में भगवान भोलेनाथ की आराधना के साथ माता पार्वती की पूजा का भी प्रावधान है. देवी पार्वती और भोलेनाथ की आराधना के लिए मंगलवार का दिन शुभ माना गया है. सावन के महीने में पड़ने वाले हर मंगलवार को मंगला गौरी व्रत रखा जाता है. 

वैवाहिक जीवन की समस्याएं होती हैं दूर 
मान्यता है कि इस व्रत को करने से इंसान का वैवाहिक जीवन काफी खुशहाल बीतता है. साथ ही उसके दांपत्य जीवन में आ रही तमाम तरह की परेशानियां खत्म हो जाती हैं. इस सावन का पहला मंगला गौरी व्रत 4 जुलाई को पड़ा था. वहीं, दूसरा मंगला गौरी व्रत आज यानी 11 जुलाई को पड़ा है. 

सावन में पड़ेगा 9 मंगलवार 
इस साल अधिक मास लगने की वजह से सावन लगभग 2 महीने का होगा. ऐसे में पूरे सावन में 9 मंगलवार पड़ेंगे. इसका मतलब हुआ कि साल 2023 के सावन महीने में कुल 9 मंगला गौरी व्रत पड़ने वाला है. इनमें 4 मंगलवार सावन महीने के होंगे, तो 5 मंगलवार अधिक मास के होंगे. आइए जानते हैं मंगला गौरी व्रत पर देवी पार्वती और भोलेनाथ को प्रसन्न करने के कुछ खास उपायों के बारे में. 

मंगला गौरी व्रत के खास उपाय
1. जिन लोगों की शादी मंगल दोष या किसी अन्य कारणों से नहीं हो रही है, उन्हें सावन में मंगलवार के दिन मां पार्वती और भगवान शिव की पूरे विधि-विधान से पूजा पाठ करनी चाहिए. पूजा करते समय श्री मंगला गौरी मंत्र ‘ॐ गौरी शंकराय नमः’ का 108 बार जाप करें. पूजा समाप्त होने के बाद मां गौरी के चरणों में सिंदूर चढ़ाएं और उंगली में बचा हुआ सिंदूर अपने माथे पर लगा लें. 
2. मंगला गौरी व्रत के दिन एक लाल रंग के कपड़े में 2 मुट्ठी मसूर की दाल बांधकर किसी गरीब, भिखारी या जरूरतमंद को दे दीजिए. इससे कुंडली का मंगल दोष दूर हो जाता है.
3. इस दिन शिव-पार्वती की कथा सुनने का काफी महत्व है. मंगलवार के दिन शिव और पार्वती के साथ हनुमान जी को भी गुड़ का भोग लगाएं. बाद में भोग लगाएं हुए गुड़ को किसी सफेद गाय को खिला दें. इससे विवाह के रास्ते में आने वाली सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं. 
4. इस दिन पूजा करते समय 'सर्व मंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थ साधिके. शरण्ये त्र्यम्बके गौरी नारायणी नमोस्तुते' मंत्र का जाप करें.

ये भी पढ़ेंः Aaj Ka Rashifal: धनु को गुड न्यूज, तो कुंभ को बिना मेहनत के मिलेगा मान-सम्मान, जानें क्या कहते हैं आपके सितारे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़