आज के दिन भूलकर भी ना करें ये काम, वरना शनिदेव हो जायेंगे नाराज

Shaniwar Upay: वर्तमान में शनि कुंभ राशि में संचार कर रहे हैं. शनि के कुंभ राशि में आने से मीन, मकर व कुंभ राशि वालों पर शनि की साढ़े साती का प्रभाव है. जबकि कर्क व वृश्चिक राशि वालों पर शनि ढैय्या चल रही है. ऐसे में इन पांच राशियों के जातकों शनिवार को शनिदेव को प्रसन्न करने के उपाय करने चाहिए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 25, 2022, 07:55 AM IST
  • शनिवार के दिन न करें ये काम
  • इन वस्तुओं को खरीदने से बचें
आज के दिन भूलकर भी ना करें ये काम, वरना शनिदेव हो जायेंगे नाराज

नई दिल्ली: आज शनिवार है, ऐसे में आपको कई सारी बातों का खास ध्यान रखना चाहिए. भूलकर भी ऐसा काम नहीं करना चाहिए, जिससे शनिदेव नाराज हो जाएं. वर्तमान में शनि कुंभ राशि में संचार कर रहे हैं. शनि के कुंभ राशि में आने से मीन, मकर व कुंभ राशि वालों पर शनि की साढ़े साती का प्रभाव है. जबकि कर्क व वृश्चिक राशि वालों पर शनि ढैय्या चल रही है. ऐसे में इन पांच राशियों के जातकों शनिवार को शनिदेव को प्रसन्न करने के उपाय करने चाहिए.

शनिवार के दिन न करें ये काम-

शनिवार के दिन तिल या सरसों का तेल नहीं खरीदना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से पितृदोष लगता है. शास्त्रों के अनुसार, शनिवार के दिन सरसों के तेल या तिल के तेल का दान करना शनिवार को शुभ माना जाता है.

लोहे से संबंधित चीजें न खरीदें

शनिवार के दिन लोहे से संबंधित चीजें नहीं खरीदनी चाहिए. मान्यता है कि शनिदेव का अस्त्र लोहा है. ऐसे में शनिवार के दिन लोहा खरीदने से शनिदेव का बुरा प्रभाव पड़ता है. इस दिन लोहे की चीजें खरीदनी नहीं बल्कि दान करना चाहिए.

नमक न खरीदें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, शनिवार के दिन नमक नहीं खरीदना चाहिए. माना जाता है कि नमक खरीदने से कर्ज बढ़ता है.

मांस मदिरा का सेवन

शनिवार के दिन मांस-मदिरा का सेवन करने से बचना चाहिए. मान्यता है कि इस मांस-मदिरा का सेवन करने से शनिदेव नाराज हो सकते हैं.

ईंधन से संबंधित वस्तुएं

हालांकि, इसे कम ही लोग मानते हैं लेकिन यह कहा जाता है कि शनिवार के दिन रसोई गैस, माचिस, केरोसिन या पेट्रोल जैसा कोई भी ईंधन नहीं खरीदना चाहिए. ऐसा करने से घर-परिवार में कष्ट व दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

काला तिल

शनिवार के दिन काला तिल शनिदेव को चढ़ाया जाता है और इसलिए मान्यता है कि इस दिन काला तिल गलती से भी नहीं खरीदना चाहिए. ऐसा करने से उस व्यक्ति के जरूरी कार्यों में बाधा आती है और मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

शनिदेव को इन बातों का रखें खास ध्यान

- शनिवार के दिन काले वस्त्रों और काली वस्तुओं को किसी गरीब को दान में देना चाहिए. काला वस्त्र शनिदेव का प्रिय है.

- ध्यान रहें कि शनिदेव की पूजा के दौरान तांबे का बर्तनों का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए. क्योंकि तांबा सूर्य का धातु होता है और शनिदेव के प्रति सूर्य हैं जिनसे उनकी शत्रुता है.

- शनि की पूजा में लाल रंग का कुछ भी न चढ़ाएं. चाहे लाल कपड़े हों, लाल फल या फिर लाल फूल ही क्यों न हों. इसकी वजह यह है कि लाल रंग और इससे संबंधित चीजें मंगल ग्रह से संबंधित हैं. ऐसा करने से मंगल ग्रह का नकारात्मक प्रभाव आपके उपर पड़ सकता है.

- शनिवार को शनिदेव को काले तिल और काली उड़द भी चढ़ाएं.

- शनिदेव की पूजा में यह बात भी ध्यान रखें कि पूजा करने वाला व्यक्ति अस्वच्छ अवस्था में न हो, यानी पूजा करते समय साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखा जाना चाहिए.

शनिदेव की नियमानुसार पूजा और व्रत करने से शनिदेव की कृपा होती है और सारे दुख खत्म हो जाते हैं. वहीं अगर शनिदेव नाराज हो जाते हैं तो मनुष्य पर कई तरह के संकट आते हैं.

ये भी पढ़िए-  क्या दान करने का भी झेलना पड़ सकता है नुकसान? जानिए इसकी सच्चाई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़