Saturday Remedies: शनिवार के दिन चुपके से कर लें ये 5 उपाय, शनि दोष से तुरंत मिलेगा छुटकारा

हिंदू धर्म में शनिवार का विशेष महत्व है. इस दिन के देवता शनिदेव को माना गया है. शनिदेव को कलयुग में न्याय का देवता कहा जाता है. मान्यता है कि इस दिन कुछ उपाय करने से जीवन का सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में जिन्हें शनिवार के दिन गुप्त रूप से करने पर जीवन की सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 16, 2024, 06:59 PM IST
  • शनिदेव को समर्पित है शनिवार का दिन
  • शनिवार को करें ये 5 विशेष उपाय
Saturday Remedies: शनिवार के दिन चुपके से कर लें ये 5 उपाय, शनि दोष से तुरंत मिलेगा छुटकारा

नई दिल्लीः हिंदू धर्म में शनिवार का विशेष महत्व है. इस दिन के देवता शनिदेव को माना गया है. शनिदेव को कलयुग में न्याय का देवता कहा जाता है. मान्यता है कि इस दिन कुछ उपाय करने से जीवन का सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में जिन्हें शनिवार के दिन गुप्त रूप से करने पर जीवन की सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं. 

शनिवार को करें ये 5 विशेष उपाय
1. शास्त्रों की मानें, तो शनिवार के दिन शनि यंत्र के पूजा का विशेष महत्व है. मान्यता है कि इससे जातक के ऊपर शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है. शनिदेव के प्रकोप को शांत करने के लिए इस दिन मांस-मछली का सेवन न करें. साथ ही अपने सामर्थ्य के अनुसार गरीबों और जरूरतमंदों को दान करें. इस दिन काली गाय को उड़द की दाल या तिल खिलाना बहुत शुभ माना जाता है. 
2. शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए शनिवार के दिन ब्रह्म मुहूर्त में पीपल पेड़ पर जल चढ़ाएं और ‘ऊं शं शनैश्चराय नम:’ मंत्र का जाप करें. इसके बाद पीपल के पेड़ की सात बार परिक्रमा करें. मान्यता है कि इस उपाय से धीरे-धीरे शनिदेव प्रसन्न होते हैं. 
3. अगर आपके ऊपर कर्ज ज्यादा बढ़ गया है, तो शनिवार के दिन काली गाय को बूंदी के लड्डू खिलाएं. साथ ही उसके माथे पर कुमकुम का तिलक लगाकर गाय की पूजा करें. मान्यता है कि इस उपाय से जातक को कर्ज से मुक्ति मिलती है. 
4. अगर आपको कड़ी मेहनत के बाद भी सफलता नहीं मिल रही है, तो शनिवार के दिन शाम को पीपल पेड़ के नीचे सरसों तेल के नौ दीप जलाएं और पीपल पेड़ की परिक्रमा करें. साथ ही शनि देव से प्रार्थना करें. 
5. इस दिन बिना किसी को बताएं तिल, काली उड़द, तेल, गुड़, काले वस्त्र या लोहे का दान करें. शास्त्रों की मानें, तो जातकों को इस उपाय का विशेष फल प्राप्ति होता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ेंः Razman 2024: कब शुरू होगा रजमान का महीना, जानिए महत्व

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़