Aaj Ka Panchang: कैसे करें भगवान शिव का रुद्राभिषेक, इन बातों का रखें खास ध्यान

Panchang: हिंदू धर्म में सोमवार के दिन को भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने के लिए सबसे उत्तम दिन माना गया है. आपको बताते हैं कि भगवान शिव का रुद्राभिषेक में किन बातों का खास ध्यान रखना होता है. साथ ही आज के पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल..

Written by - Acharya Vikramaditya | Last Updated : Jun 12, 2022, 10:07 PM IST
  • गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए क्या करें
  • रुद्राभिषेक के लिए सोमवार का दिन शुभ
Aaj Ka Panchang: कैसे करें भगवान शिव का रुद्राभिषेक, इन बातों का रखें खास ध्यान

नई दिल्ली: Panchang 13 June 2022: आज सोमवार है. हिंदू धर्म में सोमवार के दिन को भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने के लिए सबसे उत्तम दिन माना गया है. ऐसी मान्यता है कि सोमवार को शिवजी का दिन माना जाता है. इस दिन भगवान शिव की पूजा करने पर सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. आज शिवलिंग पर बेलपत्र, कनेर का पुष्प, धतूरा, कच्चा दूध को अर्पित करना चाहिए. आपको बताते हैं आज का पंचांग

आज का पंचांग

ज्येष्ठ - शुक्ल पक्ष - चतुर्दशी तिथि - सोमवार
नक्षत्र- अनुराधा नक्षत्र
महत्वपूर्ण योग- सिद्ध योग
चन्द्रमा का वृश्चिक राशि पर संचरण

आज का शुभ मुहूर्त- सर्वार्थ सिद्ध योग 21.01 बजे तक
राहुकाल- 07.28 बजे से 09.05 बजे तक

त्योहार- सत्य व्रत

लोग शिव जी को प्रसन्न करने के लिए या फिर कालसर्प दोष की मुक्ति के लिए रुद्राभिषेक कराते हैं. रुद्राभिषेक के लिए सोमवार का दिन बहुत शुभ माना जाता है. रुद्राभिषेक में भगवान शिवलिंग पर रुद्र के मंत्रों का उच्चारण करते हुए उनका अभिषेक किया जाता है. ये अभिषेक दूध, दही, घी, शहद आदि से होता है.

सोमवार को चंद्रमा की पूजा का भी विशेष दिन माना जाता है. जिनकी कुंडली में चंद्र का दोष हो. उन्हें शिव की आराधना अवश्य करनी चाहिए. कुंडली मे चंद्रमा की अहम भूमिका होती है, चंद्रमा मन का कारक है. और मन को स्थिर रखने के लिए शिव का रुद्राभिषेक किया जाना चाहिए.

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए करें ये काम

एक मिट्टी के कलश में गाय का कच्चा दूध, उसमें दो गुड़ की डली, एक सफेद फूल को डालकर उसे ढक्कन से ढंक दें. सायंकाल के पश्चात गोधुली बेला में पिंड वाली देवी के समक्ष उस पात्र को रख दें. और कलश पर एक घी का दीपक प्रज्वलित करते हुए अपनी मनोकामना का स्मरण करें.

इसे भी पढ़ें- Rashifal: मिथुन समेत इन राशिवालों को मिलेगी सफलता, जानें आज आपके जीवन में क्या होगा खास

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़