Akshaya Navami 2022: अक्षय नवमी पर करें कनकधारा स्त्रोत का पाठ, धन-धान्य की नहीं होगी कमी

Akshaya Navami 2022: आंवला नवमी के संबंध में मान्यता है कि प्राचीन समय में कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि पर देवी लक्ष्मी ने आंवले के वृक्ष के नीचे शिवजी और विष्णुजी की पूजा की थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 2, 2022, 10:04 AM IST
  • आज कनकधारा स्त्रोत का करें पाठ
  • धन-धान्य की नहीं होगी कमी
Akshaya Navami 2022: अक्षय नवमी पर करें कनकधारा स्त्रोत का पाठ, धन-धान्य की नहीं होगी कमी

नई दिल्ली: Akshaya Navami 2022, Laxmi Mantra आज अक्षय नवमी का पावन पर्व हैं जिसे आंवला नवमी के रूप में भी जाना जाता है. इस दिन आंवला वृक्ष के पूजा करने का विधान है. यह दिन पौराणिक और ज्योतिषीय रूप से बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दिन जप-तप, दान, तर्पण आदि धार्मिक कार्य कर सौभाग्य, आरोग्य और सुख की प्राप्ति की जाती है. शास्त्रों में इस दिन से जुड़े कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करके जीवन की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है.

कनकधारा स्त्रोत का करें पाठ
अक्षय नवमी के दिन आंवले के वृक्ष की पूजा करने के बाद कनकधारा स्त्रोत का पाठ करना बहुत उत्तम माना गया है. ऐसा करने से भगवान विष्णु और शिव के साथ माता लक्ष्मी की भी आशीर्वाद प्राप्त होता है. अक्षय नवमी के दिन सुबह-शाम इस स्त्रोत का पाठ करने से जीवन में वैभव की प्राप्ति होती है और धन संचय का बल मिलता है.

बढ़ेगी सुख-समृद्धि
अगर आपके घर के आसपास आंवले का वृक्ष है, तो अक्षय नवमी के दिन वृक्ष पर हल्दी से स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं और जल में दूध मिलाकर आंवले की जड़ को सींचे. इसके बाद उसकी पूजा करेंगे तो घर में सुख-समृद्धि का वास होगा और अगर आपका धन कहीं अटका हुआ है तो वह भी निकल जाएगा.

आरोग्य की होगी प्राप्ति
अक्षय नवमी के दिन भगवान विष्णु को आंवले का प्रसाद अर्पित करना चाहिए और सामर्थ्यानुसार आंवले का दान भी करना चाहिए. साथ ही पूरे परिवार के साथ खुद भी आंवले के प्रसाद ग्रहण करना चाहिए. इस दिन किसी भी रूप में आंवले का सेवन करना बेहद लाभदायक माना जाता है. ऐसा करने से आरोग्य की प्राप्ति होती है और मान-सम्मान में वृद्धि होती है.

धन-धान्य की नहीं होगी कमी
आंवले के पेड़ के नीचे सात्विक भोजन बनाकर गरीब व जरूरतमंद लोगों को खिलाना बहुत कल्याणकारी माना जाता है. ध्यान रखें कि भोजन में आंवले से कोई न कोई व्यंजन जरूर होना चाहिए. ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है और घर में कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती.

मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा
अक्षय नवमी के दिन माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पांच कुंवारी कन्याओं को घर में बुलाकर खीर खिलाएं और सभी कन्याओं को पीला वस्त्र व दक्षिणा देकर विदा करें. इसके बाद घर की सबसे बड़ी महिला को खीर खिलाएं और आशीर्वाद लें. ऐसा करने से घर में सुख-शांति का वास होगा और माता लक्ष्मी की अपने भक्तों पर कृपा बनी रहेगी.

खरीदारी करने का भी शुभ दिन
अगर दीपावली के पर्व पर कोई खरीदारी करना चाह रहे थे, लेकिन किसी कारणवश नहीं कर पाए थे, तो अक्षय नवमी का दिन खरीदारी के लिए बेहद शुभ रहेगा. साथ ही इस दिन सोना-चांदी या फिर अन्य धातु की खरीदारी करने का लाभ आप ले सकते हैं और इन चीजों में दिन दोगुनी रात चौगुनी वृद्धि होगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़