Ravivar Puja: रविवार के दिन ऐसे करें पूजा, किन नियमों का करें पालन, होगी मनोकामनाएं पूरी

Ravivar Puja: रविवार के दिन सूर्य देव की पूजा और व्रत करना चाहिए. जब आप इस दिन से जुड़े नियमों का पालन करते हैं. भगवान सूर्य देव प्रसन्न होंगे और सभी मनोकामनाएं पूरी होगी. आइए जानते हैं रविवार के दिन सूर्य देव के पूजा के बारे में: 

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Feb 3, 2024, 02:07 PM IST
  • सूर्य देव का पूजा का महत्व
  • रविवार के दिन सूर्य देव का पूजा कैसे करें
Ravivar Puja: रविवार के दिन ऐसे करें पूजा, किन नियमों का करें पालन, होगी मनोकामनाएं पूरी

नई दिल्ली: Ravivar Puja:  हिंदू धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी देवता की पूजा के लिए समर्पित होता है. रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित है. इस दिन सूर्य देव की पूजा करने से अनेक लाभ प्राप्त होते हैं. सूर्य देव को ग्रहों का राजा माना जाता है, और उनकी पूजा करने से सभी ग्रहों का शुभ प्रभाव प्राप्त होता है. जीवन में शांति व खुशहाली आती है और समाज में उसका मान-सम्मान व यश भी बढ़ता है. आइए जानते हैं रविवार के दिन सूर्य देव के पूजा के बारे में: 

सूर्य देव का पूजा के महत्व
सूर्य देव को आरोग्य का देवता माना जाता है. उनकी पूजा करने से स्वास्थ्य में सुधार होता है और रोगों से मुक्ति मिलती है. धन और समृद्धि का देवता भी माना जाता है. उनकी पूजा करने से धन-संपत्ति में वृद्धि होती है और आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं. उनका पूजा करने से जीवन में सफलता प्राप्त होती है और सभी कार्य सिद्ध होते हैं. सूर्य देव के पूजा करने से शत्रुओं का नाश होता है और जीवन में शांति प्राप्त होती है.

रविवार के दिन सूर्य देव का पूजा कैसे करें 
सुबह जल्दी उठकर स्नान करें. सूर्योदय को पहले तांबे के लोटे में जल, लाल चंदन, रोली, अक्षत, गुड़ और फूल डालकर सूर्य देव को अर्घ्य दें. सूर्य देव को दीपक जलाएं. मंत्रों का जाप करें. ब्राह्मणों को भोजन कराएं.

सूर्य देव पूजा के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें 
सूर्य देव का पूजा करते समय पूर्व दिशा की ओर मुख करके बैठें. पूजा करते समय मन में सकारात्मक विचार रखें. रविवार के दिन सूर्य पूजा करने से अनेक लाभ प्राप्त होते हैं. यदि आप इन लाभों को प्राप्त करना चाहते हैं, तो रविवार के दिन सूर्यदेव का पूजा जरूर करें.

सूर्य पूजा के लिए मंत्र
ॐ आदित्याय नमः
ॐ सूर्याय नमः

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़