Ravivar Ke Upay: कुंडली में कमजोर सूर्य के लिए करें ये उपाय, सूर्यदेव के तेज से चमक जाएगी किस्मत

Ravivar Ke Upay: जब कुंडली में सूर्य नीच का होने से जातक में आत्मविश्वास में कमी आती है. रविवार के दिन इन उपाय को करने से सूर्यदेव प्रसन्न होंगे. 

Written by - Shilpa | Last Updated : Sep 15, 2024, 12:07 AM IST
  • राशि में कमजोर सूर्य से होता है आत्मविश्वास की कमी
  • रविवार के दिन करें ये उपाय जीवन में मिलेगी सफलता
Ravivar Ke Upay: कुंडली में कमजोर सूर्य के लिए करें ये उपाय, सूर्यदेव के तेज से चमक जाएगी किस्मत

नई दिल्ली Ravivar Ke Upay: ज्योतिष सूर्य ग्रह का बेहद महत्व होता है. नौ ग्रह में सूर्य ग्रहों का राजा हैं. चन्द्रमा ग्रहों की रानी है जो मन का प्रतीक है. जब कुंडली में सूर्य नीच का होने से जातक में आत्मविश्वास में कमी आती है. जन्मपत्री में सूर्य की स्थिति को देखकर पिता की स्थिति के बारे में पता लगाया जाता. सूर्य पूर्व दिशा का स्वामी होता है. सूर्य कमजोर होने पर आत्मविश्वास की कमी आती है. 

खराब सूर्य 
ज्योतिष शास्त्र में खराब सूर्य होने पर जातक का स्वास्थ्य खराब रहता है.  पिता के साथ मतभेद भी रहता है. इसके अलावा समाज में बदनामी की भी संभावना रहती है. आदित्य हृदय स्तोत्र का नित्य पाठ करना चाहिए. सूर्य कारक होने पर माणिक्य नामक का रत्न धारण करना चाहिए. 

सूर्य की मजबूत करने के उपाय 
अगर कुंडली में सूर्य कमजोर है तो रोज सुबह सूरज को अर्घ्य देना चाहिए. बड़ो का सम्मान करें. रविवार का व्रत रखें और दान करना चाहिए. 

लाल कपड़े का दान 
सूर्यदेव को प्रसन्न करने के लिए रविवार के दिन लाल कपड़े का दान करें. लाल चीजों का दान करने से सूर्य देव प्रसन्न होगा.  अगर आप लाल रंग के कपड़े दान नहीं कर सकते हैं तो आप रविवार के दिन लाल रंग के वस्त्र धारण करें. इस उपाय को करने से सूर्य देव का आशीर्वाद मिलता है.  

11 रविवार की पूजा 
सरकारी नौकरी के लिए 11 रविवार के दिन सूर्य देव की पूजा करें. रविवार के व्रत और पूजा में नमक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. 

गुड़ का दान 
रविवार के दिन गुड़ का दान करना चाहिए. गुड़ का दान करने से सूर्य देव का आशीर्वाद मिलता है. 

शिवलिंग पर चढ़ाएं गुड़ 
शिवलिंग पर रविवार के दिन गुड़ चढ़ाना चाहिए. गुड़ चढ़ाने से कुंडली में सूर्य मजबूत होता है.  

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)

ये भी पढ़ें- Mangalwar Ke Upay: हनुमान जी इन मंत्रों का करें जाप, एक बाल भी नहीं होगा बांका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़