Ramadan 2023: कब से शुरू हो रहे हैं रमजान, जानें कब है पहला रोजा

Ramadan Mubarak 2023: रमजान का पाक महीने की शुरुआत होने वाली है. आइए जानते हैं कब है रमजान, कब से रखें जाएंगे रोजे. 

Written by - Shilpa | Last Updated : Mar 18, 2023, 09:12 AM IST
  • कब है पहला रोजा
  • जानें रोजे की सही डेट
Ramadan 2023: कब से शुरू हो रहे हैं रमजान, जानें कब है पहला रोजा

नई दिल्ली Ramadan 2023: इस्लाम धर्म में रमजान का महीना बेहद पाक माना जाता है. रमजान का हर मुसलमान को बड़ी बेसब्री से इंतजार रहता है. रमजान के महीने में मुस्लिम लोग रोजे रखते हैं, इस दौरान पांच वक्त की नमाज अदा करते हैं. माना जाता है कि इस पाक महीने अल्लाह की इबादत करने से दोगुना सवाब मिलता है. आइए जानते हैं रमजान कब से शुरू हैं और रमजान महीने से जुड़ी कुछ खास बातें. 

कब है रमजान 
इस साल 2023 रमजान का महीना 29 दिनों का भी हो सकता है. अगर ऐसा होता है तो पहला रोजा 23 मार्च 2023 को होगा. लेकिन ऐसा तब होगा जब 22 मार्च 2023 को चांद नजर आएगा. 22 मार्च को चांद नजर नहीं आता है तो रमजान 30 दिनों का होगा. ऐसे में 24 मार्च से पहला रोजा शुरू होगा. 

क्या है रमजान का महत्व 
रमजान मुस्लिम धर्म का सबसे पाक महीना होता है. इस्लामिक ग्रंथों के अनुसार इस महीने कुरान पैंगबर मोहम्मद पर नाजिल हुई थी. इसलिए रमजान के महीने के कुरान का महीना भी कहा जाता है. इस महीने कुरान पढ़ना फर्ज माना जाता है. 

रमजान का क्या है अर्थ 
रमजान के शाब्दिक अर्थ की बात करें तो रमजान अरबी भाषा का शब्द है, जिसका अर्थ है  जलाने के है. कहा जाता है कि इस महीने लोगों के गुनाह जल जाते हैं. इसलिए रमजान के पूरे महीने मुस्लिम रोजा रखते हैं और अल्लाह की इबादत करते हैं. 

इसे भी पढ़ें: 18 मार्च का राशिफल: तुला के कार्यक्षेत्र में आएगी बड़ी रुकावट, जानिए कैसा रहेगा सिंह, कन्या समेत अन्य का दिन 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़