Putrada Ekadashi 2024: पौष पुत्रदा एकादशी के दिन भूलकर भी न करें ये काम, नाराज हो सकते हैं भगवान विष्णु

Putrada Ekadashi 2024: हिंदू धर्म में पौष माह में शुक्ल पक्ष की ग्याहरवीं तिथि को पौष पुत्रदा एकादशी का व्रत रखा जाता है.  पौष पुत्रदा एकादशी के दिन कुछ काम को करने की सख्त मनाही होती है. ऐसा करने से भगवान विष्णु नाराज हो जाते हैं और जीवन में संकटों का सामना करना पड़ता है.

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 20, 2024, 02:47 PM IST
  • पौष पुत्रदा एकादशी के दिन न करें ये गलतियां
  • चावल का करें परहेज
Putrada Ekadashi 2024: पौष पुत्रदा एकादशी के दिन भूलकर भी न करें ये काम, नाराज हो सकते हैं भगवान विष्णु

नई दिल्लीः Putrada Ekadashi 2024: हिंदू धर्म में पौष पुत्रदा एकादशी का विशेष महत्व है. इस दिन साधक भगवान विष्णु की पूजा करते हैं. पौष पुत्रदा     एकादशी के दिन कुछ काम करने की सख्त मनाही है. इनको करने से भगवान विष्णु नाराज हो जाते हैं और जीवन में संकटों का सामना करना पड़ता है. चलिए जानते हैं पौष पुत्रदा एकादशी के दिन ये गलतियां भूलकर भी नहीं करनी चाहिए.

पौष पुत्रदा एकादशी के दिन न करें ये गलतियां
अगर आप पौष पुत्रदा एकादशी  के दिन पूजा कर रहे हैं तो पूजा स्थल की सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए. पूजा स्थल गंदा नहीं रहना चाहिए. ऐसा होने पर वास्तु दोष पैदा होता है. ऐसा ना होने से भगवान विष्णु नाराज हो सकते हैं.

तेल और साबुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए
अगर आप पौष पुत्रदा एकादशी  के दिन पूजा कर रहे हैं या फिर व्रत रख रहे हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें कि मन में किसी भी व्यक्ति के लिए बुरे विचार नहीं लाने चाहिए और ना ही किसी की बुराई करनी चाहिए. इस दिन सच्चे मन से भगवान विष्णु की पूजा करने का शुभ फल मिलता है. भजन-कीर्तन करना भी शुभ माना जाता है.

चावल का करें परहेज
अगर आप पौष पुत्रदा एकादशी का व्रत रख रहे हैं तो यह जानते होंगे की एकादशी तिथि पर चावल नहीं खाना चाहिए. पौष पुत्रदा एकादशी  के दिन लहसुन और प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए.  

एकादशी के व्रत के दिन किसी से भी अभद्र व्यवहार या भाषा का प्रयोग नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से पौष पुत्रदा एकादशी का व्रत सफल नहीं होता.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़