Puja Tips: पूजा घर में भूलकर भी न रखें ये चीजें, देवता हो जाएंगे नाराज

Puja Tips: पूजा घर को बहुत ही पवित्र स्थान माना जाता है. ऐसे में पूजा स्थल से जुड़े कुछ विशेष नियमों का पालन जरूर करना चाहिए और कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए. आइए जानते हैं, पूजा घर में कौन सी चीजें नहीं रखनी चाहिए.

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 27, 2024, 01:37 PM IST
  • एक से ज्यादा शंख नहीं रखें
  • पुराने फूल को नहीं रखें
Puja Tips: पूजा घर में भूलकर भी न रखें ये चीजें, देवता हो जाएंगे नाराज

नई दिल्ली: Puja Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में हर जगह का अपना महत्व होता है. खासकर पूजा घर को विशेष महत्व दिया जाता है. पूजा घर को महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि रोज पूजा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और परिवार के सदस्यों का सभी काम अच्छी तरह होता है. पूजा घर में कुछ वस्तु को रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा पैदा हो सकती है. आइए जानते हैं, पूजा घर में कौन सी चीजें को नहीं रखना चाहिए.

खंडित मूर्तियां को न रखें
वास्तु शास्त्र के अनुसार, पूजा घर में शिवलिंग आपके अंगूठे से बड़ा न हो. पूजा घर में शनिदेव की मूर्ति रखने से बचें, क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि इससे परिवार के सदस्यों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, पूजा घर में या उसके आसपास खंडित मूर्तियां या तस्वीरें नहीं रखनी चाहिए.  

पूर्वजों की तस्वीरें नहीं रखें 
पूजा घर के पास पूर्वजों की तस्वीरें लगाने से बचना चाहिए क्योंकि यह अशुभ होता है. पूजा घर के पास ऐसी तस्वीरें लगाना देवी-देवताओं का अपमान माना जाता है. अगर आपके घर में भी ऐसी तस्वीरें लगी हुई हैं तो उन्हें तुरंत हटा दें.

पुराने फूल को नहीं रखें  
वास्तु शास्त्र के अनुसार, साथ ही पूजा घर में पुरानी धार्मिक किताबें आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाएंगी. इसलिए ऐसी किताबें को पूजा घर में न रखें. पूजा घर में सूखे फूल रखने से बचें. किसी भी पुराने फूल को तुरंत हटा दें.

एक से ज्यादा शंख नहीं रखें
पूजा घर में शंख का विशेष महत्व होता है. पूजा घर में एक से ज्यादा शंख रखना अशुभ माना जाता है. इसीलिए एक से ज्यादा शंख पूजा घर में नहीं रखने चाहिए.

झाड़ू नहीं रखें
वास्तु शास्त्र के अनुसार, पूजा घर के आसपास साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए. साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि मंदिर के आस-पास झाड़ू नहीं रखनी चाहिए. इससे भी नकारात्मकता का प्रभाव बढ़ जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़