Papmochani Ekadashi: पापमोचनी एकादशी पर जरूर करें ये उपाय, मां लक्ष्मी का होगा आगमन, धन में होगी वृद्धि

Papmochani Ekadashi 2023: पापमोचनी दो शब्दों पाप और मोचनी से मिलकर बना है. पाप का अर्थ है पाप है और मोचनी का अर्थ है पापों को हरने वाला.यानी यह पापों से मुक्ति दिलाने वाली एकादशी है. भक्त पापमोचनी एकादशी व्रत के दिन विष्णु की पूजा करते हैं.

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Mar 17, 2023, 10:47 AM IST
  • पापमोचनी एकादशी शुभ मुहूर्त
  • पापमोचनी एकादशी के उपाय
Papmochani Ekadashi: पापमोचनी एकादशी पर जरूर करें ये उपाय, मां लक्ष्मी का होगा आगमन, धन में होगी वृद्धि

Papmochani Ekadashi 2023 पापमोचनी एकादशी होलिका दहन और चैत्र नवरात्रि (Navratri 2023)के बीच पड़ती है. पापमोचनी एकादशी हिंदू कैलेंडर की अंतिम एकादशी भी है. चैत्र माह के कृष्ण पक्ष को पड़ने वाली एकादशी तिथि को पापमोचनी एकादशी के नाम से जाना जाता है.  इस साल पापमोचनी एकादशी 18 मार्च को पड़ रही है.

पापमोचनी दो शब्दों पाप और मोचनी से मिलकर बना है. पाप का अर्थ है पाप है और मोचनी का अर्थ है पापों को हरने वाला.यानी यह पापों से मुक्ति दिलाने वाली एकादशी है. भक्त पापमोचनी एकादशी व्रत के दिन विष्णु की पूजा करते हैं. मान्यताओं के अनुसार, इस दिन व्रत रखने से व्यक्ति को उसकी पिछली गलतियों के अपराध बोध से छुटकारा मिलता है.

पापमोचनी एकादशी शुभ मुहूर्त
पंचांग के अनुसार, इस वर्ष पापमोचनी एकादशी 18 मार्च 2023 को मनाई जाएगी. पापमोचनी एकादशी तिथि 17 मार्च 2023 को दोपहर 2 बजकर 06 बजे से शुरू होगी और 18 मार्च 2023 को सुबह 11 बजकर 13 मिनट पर समाप्त होगी. एकादशी व्रत के अगले दिन सूर्योदय के बाद एकादशी का पारण किया जाता है.

पापमोचनी एकादशी के उपाय
पापमोचनी एकादशी के दिन कुछ खास उपाय करने से मां लक्ष्मी को प्रसन्न किया जा सकता है. इसके लिए आपको पापमोचनी एकादशी की रात भगवान विष्णु के सामने 9 मुखी और एक दिपक माता लक्ष्मी  के सामने प्रज्वलित करें. ये दोनों ही दीपक पूरी रात जलते रहने चाहिए. ऐसा करने से भगवान विष्णु के साथ ही आपको माता लक्ष् की कृपा भी प्राप्त होगी.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Ank Jyotish 17 March: इन लोगों को शेयर बाजार में नुकसान होने की प्रबल संभावना, जन्मतिथि से जानें भविष्यफल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़