Numerology: इस तारीख को पैदा हुए लोगों के असंभव काम भी होंगे पूरे, जानिए शुक्रवार का अंक राशिफल

Numerology 2024: अंक ज्योतिष में अंकों के जरिए व्यक्ति के भविष्य को जानने का प्रयास किया जाता है. अंक ज्योतिष में हर अंक का महत्व बताया गया है. अंक राशिफल के आधार पर जानें कैसा रहेगा आपका दिन. 

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Mar 1, 2024, 07:50 AM IST
Numerology: इस तारीख को पैदा हुए लोगों के असंभव काम भी होंगे पूरे, जानिए शुक्रवार का अंक राशिफल

नई दिल्ली: Numerology 2024: आज शुक्रवार का दिन है. अंक ज्योतिष में हर अंक का महत्व बताया गया है. अंक ज्योतिष आपके मूलांक के आधार पर बताता है कि आज के दिन आपके सितारे अनुकूल हैं या नहीं. आज आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है या आज किस तरह के अवसर आपको प्राप्त हो सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि अंक ज्योतिष में अंकों के माध्यम से व्यक्ति के भविष्य को जानने का प्रयास किया जाता है. 

 यदि किसी व्यक्ति का जन्म 15 मार्च को हुआ है तो उसकी जन्म की तारीख के अंकों का योग 1+5=6 आता है. तो 6 उस व्यक्ति का मूलांक कहा जाएगा. अंक ज्योतिष में मूलांक से शुभ अंक और शुभ रंग का भी अनुमान लगाया जाता है.

अंक 1
आज के दिन कार्यस्थल पर सुनना पड़ सकता है. किसी गलती के कारण अपमानित होने की आशंका है. दूसरों से उधार लिया गया धन समय पर चुकाने का प्रयास करें. आज का शुभ अंक 11 और शुभ रंग पीला है.

अंक 2
आज के दिन बच्चों के स्वास्थ्य, विवाह और रोजगार जैसे मुद्दों को अत्यधिक प्राथमिकता दें. बेहतर परिणाम के लिए आपको अधिक मेहनत करनी होगी. कुछ लोगों को अत्यधिक यात्राएं करनी पड़ेंगी. आज का शुभ अंक 16 और शुभ रंग सफेद है.

अंक 3
आज का दिन उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो बैंकिंग क्षेत्र में हैं, जो शिक्षा क्षेत्र में काम कर रहे हैं, जो कंपनियों के सीईओ, सीओओ के पद पर हैं. यदि आप में से कोई स्टार्ट-अप शुरू करने की तैयारी कर रहा है, तो आवश्यक वित्तीय लाभ मिलेगा. आज का शुभ रंग 14 और शुभ रंग गुलाबी है.

अंक 4
आज आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा. किसी पुराने मित्र की याद से आप मिल सकते है. उसकी प्रगति देखकर आप हैरान रह जाएंगे. आज कीमती वस्तुएं संभालकर रखें. आज का शुभ अंक 5 और शुभ रंग लाल है.

अंक 5
आज आप अपना ज्यादातर समय अपने माता-पिता के साथ बिताएंगे. यदि आप कोई अंतरंग बात किसी को बताएंगे, तो वह इसे कई अन्य लोगों को बता देगा और आपके लिए शर्मनाक स्थिति पैदा कर देगा. आज का शुभ अंक 21 और शुभ रंग पीला है.

अंक 6
आज आप एक ऐसी स्थिति का सामना करने जा रहे हैं जहां एक बॉस जो लंबे समय से आपके बहुत करीब है. आप देखेंगे कि कुछ लोग पुरानी शिकायतों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, और आप इस बारे में कुछ भी करने में असहाय स्थिति में होंगे. आज का शुभ अंक 3 और शुभ रंग बैंगनी है.

अंक 7
आज के दिन आर्थिक उलझनें सुलझने की पूरी संभावना है. आप कुछ असंभव कार्यों को पूरा करने में सफल होंगे. जो लोग रोजगार के लिए विदेश जाना चाहते हैं उनके लिए अब तक यदि कोई बाधा आ रही है तो उसे दूर करने के अवसर हैं. आज का शुभ अंक 9 और शुभ रंग पीला है.

अंक 8
आज के दिन आज किसी काम में रुकावट आने की आशंका है. संकट से उबरकर आगे बढ़ें. विद्यार्थियों को आज मनचाही सफलता मिलेगी. जो लोग पारिवारिक व्यवसाय से जुड़े हैं वे स्वतंत्र व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं. आज का शुभ अंक 4 और शुभ रंग हरा है. 

अंक 9
आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है. कार्यस्थल पर आज आपके काम की सराहना होगी. आज आपको बड़े मामलों में समझौता और सहयोग करने के लिए तैयार रहना होगा. आज का शुभ अंक 15 और शुभ रंग लाल होगा.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ट्रेंडिंग न्यूज़