नास्त्रेदमस ने रूस और चीन को लेकर की थी ये भविष्यवाणी, सच हुई तो बदल जाएगी दुनिया

फ्रांसीसी ज्योतिषी नास्त्रेदमस ने भी कई भविष्यवाणियां कीं. इसके मुताबिक ही 2020 के बाद से ही वैश्विक टकराव बढ़ने लगे थे. वहीं, उन्होंने रूस और चीन को लेकर भी भविष्यवाणी की थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 31, 2022, 06:58 AM IST
  • कई देशों के बीच पहले ही बढ़ने लगे टकराव
  • नास्त्रेदमस ने जताई थी तबाही की आशंका
नास्त्रेदमस ने रूस और चीन को लेकर की थी ये भविष्यवाणी, सच हुई तो बदल जाएगी दुनिया

नई दिल्लीः पूरी दुनिया रूस-यूक्रेन युद्ध के दुष्परिणाम झेल रही है. युद्ध के चलते महंगाई बढ़ रही है. कई लोग आशंका जता रहे हैं कि रूस-यूक्रेन युद्ध कहीं तीसरे विश्व युद्ध में न तब्दील हो जाए. हालांकि, अभी इसके लिए इंतजार करना होगा. लेकिन, फ्रांसीसी ज्योतिषी नास्त्रेदमस ने भी कई भविष्यवाणियां कीं. 2020 के बाद से ही वैश्विक टकराव बढ़ने लगे थे.

कई देशों के बीच बढ़ने लगे थे टकराव
आचार्य विक्रमादित्य बताते हैं कि नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियों के अनुसार साल 2020 में कई देशों के बीच टकराव बढ़ने लगे थे. उन्होंने तीसरे विश्व युद्ध की आशंका जताई थी. नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियों के मुताबिक, अमेरिका एशिया में सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास शुरू करेगा.

नास्त्रेदमस ने जता दी थी तबाही की आशंका
इन भविष्यवाणियों की अगर मौजूदा हालात से तुलना की जाए तो साल 2020 की शुरुआत में ही दो बड़े देशों के बीच तनातनी बढ़ गई है. पूरी दुनिया तबाही की आग में झुलसने वाली है. नास्त्रेदमस ने शायद इस तबाही की आशंका बहुत साल पहले ही जता दी थी.

हालांकि, युद्ध की असली तस्वीर रूस, चीन, फ्रांस और जर्मनी जैसे मुल्कों के रुख से ही तय होगी. नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी में इस बात का भी जिक्र है कि आने वाले सालों में चीन और रूस एक महाशक्ति के रूप में उभरेंगे.

अगर ये भविष्यवाणी सच होती है तो दुनिया में बड़े बदलाव दिखेंगे. दो कम्युनिस्ट शासन वाले देश जहां आज भी कई बंदिशें हैं उनके महाशक्ति बनने पर दुनिया के अन्य देशों में भी उनका असर पड़ सकता है. इससे लोकतंत्र की अवधारणा को भी नुकसान होने की आशंका है.

बता दें कि नास्त्रेदमस की मशहूर किताब 'लेस प्रोफेटीज' में भविष्य के बारे लिखा गया है. फ्रांसीसी ज्योतिषी नास्त्रेदमस की प्रसिद्ध किताब वर्ष 1555 में प्रकाशित हुई थी. इसमें और उनकी 942 काव्यात्मक चौपाइयों के जरिए उन्होंने भविष्यवाणियां की थीं.

नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियां हुई हैं सच
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नास्त्रेदमस ने अपनी किताब में 1789 की फ्रांसीसी क्रांति के बारे में पहले ही लिख दिया था. यही नहीं उन्होंने द्वितीय विश्वयुद्ध की भविष्यवाणी भी की थी. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा है कि नास्त्रेदमस इटली में सड़कों पर अपने दोस्त के साथ घूम रहे थे. तभी उन्होंने एक युवक का सिर झुकाकर अभिवादन किया.

इसे भी पढ़ें- यूक्रेन के लिए पुतिन का थ्री स्टेज प्लान, दूसरे पर कर रहे काम, तीसरा लाएगा महाविनाश!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़