Nimbu Ke Totke: आजमाएं नींबू के ये 6 टोटके, निचूड़ जाएंगी जीवन की सारी समस्याएं

Nimbu Ke Upay: ज्योतिष शास्त्र में नींबू से कुछ उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने जीवन में चल रही सारी समस्याओं को दूर कर सकते हैं. आइए जानते हैं, नींबू के इस टोटके के उपाय के बारें में:

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Feb 7, 2024, 01:50 PM IST
  • धन और समृद्धि के लिए
  • विवाह में बाधा दूर करने के लिए
Nimbu Ke Totke: आजमाएं नींबू के ये 6 टोटके, निचूड़ जाएंगी जीवन की सारी समस्याएं

नई दिल्ली: Nimbu Ke Upay: ज्योतिष शास्त्र में कई उपाय बताए गए हैं. इसमें नींबू से जुड़े उपाय बहुत कारगर माने जाते हैं. पूजा-पाठ या नजर दोष में भी नींबू का विशेष महत्व होता है. ये टोटके काम में आने वाली बाधाओं और जीवन की बड़ी से बड़ी परेशानियों को दूर करने का काम करते हैं. ज्योतिष में नींबू से जुड़े कई चमत्कारी टोटके बताए गए हैं. जिन्हें अपनाकर आप अपने जीवन में चल रही सारी समस्याओं को दूर कर सकते हैं. आइए जानते हैं, नींबू के इस टोटके के उपाय के बारें में:

धन और समृद्धि के लिए 
शनिवार के दिन एक नींबू को दुकान या कार्यस्थल की दीवारों पर स्पर्श कराएं. रविवार के दिन पांच नींबू काटकर अपने कार्यस्थल पर रख दें. इसके साथ थोड़ी सी काली मिर्च और एक मुट्ठी पीली सरसों रख दें. अगले दिन सुबह ये सारी चीजें उठाकर किसी सुनसान जगह पर रख आएं. बुधवार के दिन एक नींबू में 7 लौंग गाड़ें और इसे माता लक्ष्मी को चढ़ाएं.

नजर दोष दूर करने के लिए
किसी की बुरी नजर लग गई है तो सिर से पैर तक सात बार नींबू उतारें और इसके बाद इसके 4 टुकड़े कर दें. अब इस नींबू को किसी सुनसान जगह पर जाकर फेंक आएं.

रोगों से बचाव के लिए
रविवार के दिन एक नींबू को काटकर चार भागों में बांट लें. इन चारों भागों को चारों दिशाओं में फेंक दें.

शत्रुओं से बचाव के लिए 
शनिवार के दिन एक नींबू को काटकर दो भागों में बांट लें. एक भाग को अपने घर के मुख्य द्वार के बाहर फेंक दें और दूसरा भाग अपने घर के अंदर फेंक दें.

सफलता प्राप्त करने के लिए 
मंगलवार के दिन एक नींबू में 7 लौंग गाड़ें और इसे हनुमान मंदिर में चढ़ाएं. इसके बाद हनुमान चालीसा का 7 बार पाठ करें. गुरुवार के दिन एक नींबू को काटकर दो भागों में बांट लें. एक भाग को अपने घर के पूजा स्थान पर रखें और दूसरा भाग अपने पास रखें.

विवाह में बाधा दूर करने के लिए 
शुक्रवार के दिन एक नींबू में 7 लौंग दबा दें और इसे मां दुर्गा को चढ़ाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़