Navratri 2022: नवरात्रि में लौंग और सुपारी से खुलेगी आपकी बंद किस्मत, करें ये उपाय

Navratri 2022 Upay: शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर से शुरू हो चुकी है. ऐसे में अगर आप अपनी बंद किस्तम चमकाना चाहते हैं, तो यहा हम कुछ उपाय बताने जा रहा हैं. जिनको करने से मां को जल्द प्रसन्न किया जा सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 27, 2022, 12:38 PM IST
  • नारियल से सुधरेगी ग्रहों की दशा
  • हल्दी से हल होगी पैसों की किल्लत
Navratri 2022: नवरात्रि में लौंग और सुपारी से खुलेगी आपकी बंद किस्मत, करें ये उपाय

नई दिल्ली. नवरात्रि का पावन पर्व देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस दिन भक्त मनोवांछित फल की प्राप्ति के लिए नौ दिनों का उपवास रखते हैं. इस दौरान कुछ लोग पूरे नौ दिनों तक उपवास रखते हैं, जबकि अन्य नवरात्रि के पहले या अंतिम दिन उपवास रखते हैं. आज हम आपको लौंग और सुपारी समेत कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहा है, जिनके उपाय करने से मां दुर्गा को प्रसन्न किया जा सकता है.

नारियल
हिंदू धर्म में नारियल का बड़ा महत्व है. हर तरह की पूजा में इसका उपयोग किया जाता है. नवरात्रि के नौ दिनों में इसका महत्व और बढ़ जाता है. नवरात्रि में नारियल के प्रयोग से खराब ग्रह दशाओं को ठीक किया जा सकता है.

हल्दी
हल्दी का प्रयोग खाने से लेकर पूजा तक में किया जाता है. नवरात्रि की पूजा में मां को दो गांठ हल्दी अर्पित कर श्री सूक्तम का पाठ करें. इसके बाद हल्दी की गांठों को लाल कपड़े में बांधकर पैसे वाली जगह पर रख दें.

सुपारी 
सुपारी पूजा में प्रयोग की जाने वाली बेहद महत्वपूर्ण सामग्री है. इस नवरात्रि सुपारी का उपाय करने से जल्द विवाह का योग बनेगा. एक सुपारी लेकर उसके चारों तरफ सिंगुर लगाकर उसे पीले कपड़े में बांधकर मांता को अर्पित कर दें. 

लौंग
नवरात्रि में मनोकामना पूर्ति के लिए लौंग का प्रयोग किया जाता है. इसके लिए अपनी उम्र के बराबर लौंक लेकर कांले धागे में उसकी माला बना लें. इस माला को किसी भी दिन माता को अर्पित कर दें.

पान के पत्ते
पाने के पत्ते का भी पूजा में विशेष महत्व होता है. नवरात्रि में नौकरी प्राप्ति के लिए इसका उपाय बताया गया है. इसके लिए 27 पान के पत्तों की काले धागे से माला बनाकर देवी को अर्पिक करना है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Navratri 2022: नवरात्रि के दिनों में भूलकर भी न करें ये 5 काम, मां हो जाएंगी नाराज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़