Mokshada Ekadashi: आज या कल, कब है मोक्षदा एकादशी? जानिए शुक्रवार का शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Aaj ka Panchang: आज मोक्षदा एकादशी है. मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को यह मनाई जाती है. इस दिन भगवान श्रीकृष्ण ने अर्जुन को गीता का उपदेश दिया था. इसे गीता जयंती के नाम से भी जाना जाता है. मोक्षदा एकादशी का मतलब है, मोह का नाश करने वाली. मान्यता है कि इस दिन को मोक्ष की प्राप्ति का दिन भी कहा जाता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 22, 2023, 07:31 AM IST
  • जानिए आज का पंचांग
  • जानें आज का शुभ मुहूर्त
Mokshada Ekadashi: आज या कल, कब है मोक्षदा एकादशी? जानिए शुक्रवार का शुभ मुहूर्त और राहुकाल

नई दिल्लीः Aaj ka Panchang: आज मोक्षदा एकादशी है. मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को यह मनाई जाती है. इस दिन भगवान श्रीकृष्ण ने अर्जुन को गीता का उपदेश दिया था. इसे गीता जयंती के नाम से भी जाना जाता है. मोक्षदा एकादशी का मतलब है, मोह का नाश करने वाली. मान्यता है कि इस दिन को मोक्ष की प्राप्ति का दिन भी कहा जाता है.

जानिए आज का पंचांग
तारीखः 22 दिसंबर
वारः शुक्रवार
तिथिः दशमी (सुबह 8.17 बजे तक इसके बाद एकादशी तिथि)

मासः मार्गशीर्ष
पक्षः शुक्ल
नक्षत्रः अश्विनी (रात 9.36 बजे तक इसके बाद भरणी नक्षत्र)

करणः गर (सुबह 8.17 बजे तक इसके बाद बव करण)
योगः परिधि योग (सुबह 11.11 बजे तक इसके बाद शिव योग)
चंद्रमा का दिन-रात मेष राशि में संचरण

सूर्योदयः सुबह 7.09 बजे
सूर्यास्तः शाम 5.29 बजे तक
दिशाशूलः पश्चिम

विक्रमी संवतः 2080
शक संवतः 1945 शोभकृत

आज का शुभ मुहूर्त
ब्रह्म मुहूर्त सुबह 5.13 बजे से 6.03 बजे तक रहेगा. विजय मुहूर्त दोपहर 2.29 बजे से 3.14 बजे तक रहेगा. इसके अलावा गोधूलि बेला शाम 6.13 बजे से 6.39 बजे तक रहेगी. वहीं अमृत काल सुबह 8.27 बजे से 9.44 बजे तक रहेगा. निशीथ काल आधी रात 12.09 से 1 बजे तक रहेगा.

आज का अशुभ मुहूर्त
आज राहुकाल सुबह 10.30 बजे से 12 बजे तक रहेगा. गुलिक काल सुबह 7.30 बजे से 9 बजे तक रहेगा. इसी तरह दुर्मुहूर्त काल दोपहर 12.12 बजे से 12.58 बजे तक रहेगा. पंचक काल पूरे दिन रहने वाला है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िएः Dainik Rashifal: वृषभ की आर्थिक स्थिति होगी मजबूत, कर्क को विरोधियों से रहना होगा सावधान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़