Masik Shivratri 2023: साल की पहली मासिक शिवरात्री पर जरूर करें ये उपाय, जानिए शुभ मुहूर्त व पूजा विधि

Masik Shivratri 2023: इस बार साल की पहली मासिक शिवरात्रि 20 जनवरी 2023 को मनाई जा रहा है. हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाता है.  मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने से कुंवारी कन्याओं को मनचाहे वर की प्राप्ति होती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 20, 2023, 11:14 AM IST
  • मासिक शिवरात्रि का व्रत आज
  • जानिए शुभ मुहूर्त व पूजा विधि
Masik Shivratri 2023: साल की पहली मासिक शिवरात्री पर जरूर करें ये उपाय, जानिए शुभ मुहूर्त व पूजा विधि

Masik Shivratri 2023 हिंदू धर्म में शिवरात्रि को बेहद महत्वपूर्ण दिन माना जाता है. इस बार साल की पहली मासिक शिवरात्रि 20 जनवरी 2023 को मनाई जा रहा है. हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाता है.  मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने से कुंवारी कन्याओं को मनचाहे वर की प्राप्ति होती है.

भगवान शिव को उनके भोले स्वभाव के कारण भोलेनाथ के नाम से भी जाना जाता है. मासिक शिवरात्रि (Masik Shivratri 2023) के भगवान शिव की विधिवत पूजा और शिव चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति की सभी मनोकामना पूर्ण होती हैं. शास्त्रों के अनुसार देवी लक्ष्मी, देवी सरस्वती, देवी गायत्री, मां सीता, मां पार्वती ने भी शिवरात्रि का व्रत रखा था.

भारतीय पौराणिक कथाओं के अनुसार, महा शिवरात्रि की मध्यरात्रि में भगवान शिव लिंग के रूप में प्रकट हुए थे. शिव लिंग की पूजा सबसे पहले भगवान विष्णु और भगवान ब्रह्मा ने की थी. इसलिए महा शिवरात्रि को भगवान शिव के जन्मदिन के रूप में जाना जाता है और भक्त शिवरात्रि के दौरान शिव लिंग की पूजा करते हैं.

ऐसा माना जाता है कि मासिक शिवरात्रि व्रत करने से भगवान शिव की कृपा से असंभव और कठिन कार्य भी पूरे हो जाते हैं. भगवान शिव की कृपा पाने के लिए भक्तों को शिवरात्रि के दौरान आधी रात को शिव पूजा करनी चाहिए. अविवाहित कन्याएं इस मनचाहे वर की पाने के लिए यह व्रत रखती हैं, जबक विवाहित महिलाएं अपने वैवाहिक जीवन में सुख-शांति बनाए रखने के लिए इस व्रत का पालन करती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- अंक ज्योतिष: इन लोगों को आज आग से खतरा, किसी बड़ी दुर्घटना के हो सकते हैं शिकार!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़