Masik krishna janmashtami: आज है मासिक कृष्ण जन्माष्टमी, जानें मानने के पीछे की मान्यता और शुभ मुहूर्त

आज यानी 13 अप्रैल को मासिक कृष्ण जन्माष्टमी है. मासिक कृष्ण जन्माष्टमी मूल रूप से भगवान कृष्ण की मासिक जयंती के रूप में मनाई जाती है. भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को हुआ है. इसी वजह से इस दिन को कृष्ण जन्माष्टमी के रूप में मनाया जाता है. प्रत्येक माह यह तिथि आती है. यही वजह है कि इसे मासिक कृष्ण जन्माष्टमी कहते हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 13, 2023, 10:35 AM IST
  • कृष्ण जन्माष्टमी के महत्व
  • वासुदेव और देवकी के आठवें पुत्र थे श्री कृष्ण
Masik krishna janmashtami: आज है मासिक कृष्ण जन्माष्टमी, जानें मानने के पीछे की मान्यता और शुभ मुहूर्त

नई दिल्लीः आज यानी 13 अप्रैल को मासिक कृष्ण जन्माष्टमी है. मासिक कृष्ण जन्माष्टमी मूल रूप से भगवान कृष्ण की मासिक जयंती के रूप में मनाई जाती है. भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को हुआ है. इसी वजह से इस दिन को कृष्ण जन्माष्टमी के रूप में मनाया जाता है. प्रत्येक माह यह तिथि आती है. यही वजह है कि इसे मासिक कृष्ण जन्माष्टमी कहते हैं. 

कृष्ण जन्माष्टमी के महत्व
हिन्दू धर्म ग्रंथों में इस दिन को काफी खास माना गया है. इसी वजह से इस दिन को पूरे देश में बहुत धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इस दिन कई लोग भगवा श्री कृष्ण की कृपा पाने के लिए उपवास रखते हैं. मान्यता है कि इस दिन उपवास रखने से सभी पापों का नाश हो जाता है और भक्तों की सारी मनोकामना पूरी हो जाती है. 

वासुदेव और देवकी के आठवें पुत्र थे श्री कृष्ण
शास्त्रों में बताया गया है कि भगवान श्री कृष्ण वासुदेव और देवकी के आठवें पुत्र थे. उनका जन्म कारावास में हुआ था. इससे पहले वासुदेव और देवकी के सात संतानों को देवकी के भाई कंस मौत के घाट उतार दिया था. ऐसे में कृष्ण जन्माष्टमी कंस की क्रूरता और देवकी वासुदेव के संघर्ष की याद दिलाता है.  

मासिक कृष्ण जन्माष्टमी का शुभ मुहूर्त
मासिक कृष्ण जन्माष्टमी 2023 के आरंभ का समय: शाम 06:14 बजे, 12 अप्रैल 2023
मासिक कृष्ण जन्माष्टमी 2023 के समाप्ति का समय: शाम 04:04 बजे, 13 अप्रैल 2023

ये भी पढ़ेंः Guruwar ke Upay: गुरुवार को ये करें ये चमत्कारी उपाय, खुल जाएगा आपके किस्मत का ताला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़