Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति के दिन घर से दूर रहने वाले लोग कैसे करें पूजन? जानें सरल तरीका

Makar Sankranti 2024: जब त्योहारों का मौसम होता है तो लोग परिवार के बीच में रहना अधिक पसंद करते हैं. क्योंकि परिवार के साथ त्योहार मनाने का मजा दोगुना हो जाता है. जो लोग रोजगार-शिक्षा के लिए घर से दूर हैं और मंकर संक्राति का त्योहार के दौरान घर नहीं जा पा रहे हैं और उनके लिए हम मकर संक्रांति मनाने का खास तरीका लेकर आए हैं.

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 12, 2024, 12:51 PM IST
  • जो लोग रोजगार-शिक्षा के लिए घर से दूर हैं
  • ऐसे करें सूर्यदेव का पूजन
Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति के दिन घर से दूर रहने वाले लोग कैसे करें पूजन? जानें सरल तरीका

नई दिल्ली: Makar Sankranti 2024: जब मौसम त्योहारों का हो तो लोग इन्हें परिवार के साथ मनाना ज्यादा पसंद करते हैं. मकर संक्रांति हिंदू धर्म के महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. इस दिन सुबह उठकर स्नान करने के बाद ही दही-चिवड़ा खाना किसको पसंद नहीं होता है. साथ ही इस दिन स्नान और दान दोनों का ही बड़ा महत्व है लेकिन जीवन की भागदौड़ और रोजगार की तलाश में बहुत से लोगों को अपने घरों से दूर रहना पड़ता है, जिसकी वजह से वे त्योहार मनाने के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं या अकेले होने पर त्योहार नहीं मनाते हैं. ऐसे लोगों को हम बताएंगे कि कैसे आप घर से दूर होने के बाद भी मकर संक्रांति मनाएं. 

सूर्यदेव का पूजा 
मकर संक्रांति के दिन लोग नदियों में स्नान करते हैं. स्नान के बाद ही . यही नहीं देश के विभिन्न राज्यों में इस त्योहार को अलग-अलग नामों और तरीकों से मनाया जाता है. इस दिन पतंग उड़ाने का भी रिवाज है.

ऐसे करें स्नान
मकर संक्रांति के दिन बिना स्नान किए भोजन में दही चिवड़ा और खिचड़ी नहीं खाई जाती है. इस दिन स्नान का विशेष महत्व है. इस दिन वैसे तो लोग पवित्र नदियों में जाकर स्नान करते हैं लेकिन यदि आप अपने घर से दूर हैं तो आप रोज की तरह सामान्य रूप से स्नान करते समय पानी में भी थोड़ा सा गंगाजल मिला सकते हैं.  

ऐसे करें सूर्यदेव का पूजन
घर से दूर रहने वाले लोग स्नान के बाद लोटे में जल लेकर सूर्य देव को अर्पण कर पूजन करें और अपने रीति-रिवाजों के अनुसार, खिचड़ी, तिल, गुड़, घी, इत्यादि का दान करें. ऐसा माना जाता है कि इस दिन दान करने से व्यक्ति के जीवन में धनधान्य की वृद्धि होती है और समाज में मान-सम्मान बढ़ता है साथ ही समस्त मनोकामना पूर्ण होती हैं.
 
(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़