Magh 2024: माघ माह में भूलकर भी न खरीदें ये चीज, वरना होगी धन की हानि

Magh 2024: माघ माह को पूजा-पाठ के लिए विशेष महीना माना जाता है. इस महीने कुछ चीजों की खरीदारी करने के लिए मना किया जाता है. इस माह को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं, जिनका पालन करने से घर में सुख-समृद्धि आती है. आइए जानते हैं माघ माह में क्या नहीं खरीदना चाहिए.

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 27, 2024, 11:01 AM IST
  • जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली
  • पवित्र नदियों में स्नान का महत्व
Magh 2024: माघ माह में भूलकर भी न खरीदें ये चीज, वरना होगी धन की हानि

नई दिल्ली: Magh 2024: हिंदू धर्म में माघ माह में पूजा-पाठ के लिए विशेष माना जाता है. माघ माह में गंगा स्नान करने का महत्व है. हर साल मकर संक्रांति से शुरू होकर महाशिवरात्रि तक माघ स्नान होते हैं. ऐसा माना जाता है कि माघ माह में श्रीकृष्ण का पूजा करने से विशेष फल प्राप्त होता है. इस माह में भक्त जन पूरे श्रद्धा भाव से श्रीकृष्ण का पूजन करते हैं लेकिन आपकी छोटी सी भूल भी आपके घर की सुख-समृद्धि बिगाड़ सकती है. इस माह को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं.

 
माघ माह में क्या न खरीदें
माघ माह में तिल भूलकर भी नहीं खरीदना चाहिए. इस महीने में रोजाना भगवान श्रीकृष्ण की पूजा करें. साथ ही उन्हें पूजा में तिल जरूर अर्पित करें. माघ माह में चांदी के सिक्के और चांदी के बर्तन नहीं खरीदना चाहिए. इसका संबंध चंद्रमा से है. 

माघ माह में पीतल का बर्तन नहीं खरीदना चाहिए. मूली नहीं खरीदनी चाहिए. मूली को खाना शराब के बराबर माना गया है. इसीलिए मूली का दान भी इस महीने में नहीं दिया जाता है. माघ माह में धनिया भी नहीं खरीदनी चाहिए.

पवित्र नदियों में स्नान करें
वैसे तो पूरे साल में किसी भी दिन गंगा स्नान करने से विशेष फल प्राप्त होता है, लेकिन माघ महीने में इसका महत्व और ज्यादा बढ़ जाता है. इस पवित्र महीने में गंगा का नाम लेकर नहाने से गंगा स्नान का फल मिलता है. माघ माह में प्रयाग, काशी, हरिद्वार या अन्य पवित्र नदियों में स्नान का बहुत महत्व है. 

माघ माह में सच्चे मन से पूजा करने से पारिवारिक जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली बनी रहती है. साथ ही मनोवांछित फल की भी प्राप्ति होती है और जीवन में चल रही समस्यों का समाधान मिलता है.    

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िएः Dream Science: सपने में हरे रंग का तोता दिखना शुभ है या अशुभ? जानें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़