Lucky metal: इन लोगों को धारण करना चाहिए लोहा, बनने लगेंगे बिगड़े हुए काम

Lucky metal: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सोना, चांदी समेत कई ऐसी धातुएं हैं, जिनको पहनने से आपको कई तरह के लाभ मिल सकते हैं. जन्मांक के अनुसार धातु धारण करने से भाग्य बदलने में मदद मिलती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 3, 2023, 03:55 PM IST
  • जन्मांक 1: सोना भाग्यशाली धातु होता है.
  • जन्मांक 6: तांबा धारण करन से होगा लाभ.
Lucky metal: इन लोगों को धारण करना चाहिए लोहा, बनने लगेंगे बिगड़े हुए काम

Lucky metal: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सोना, चांदी समेत कई ऐसी धातुएं हैं, जिनको पहनने से आपको कई तरह के लाभ मिल सकते हैं. जन्मांक के अनुसार धातु धारण करने से भाग्य बदलने में मदद मिलती है. ध्यान रहे कि किसी भी धातु को धारण करने से पहले इसे सक्रिय करना बेहद जरूरी होता है. आइए जानते हैं कि जन्मांक के अनुसार कौन सा धातु भाग्यशाली है.

जन्मांक 1
जिन जातको का जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19 या 28 तारीख को हुआ है उनका मूलांक एक होता है. ऐसे में जिन लोगों का जन्मांक 1 है उनके लिए सोना भाग्यशाली धातु होता है.

जन्मांक 2
किसी भी महीने की 2, 11 और 20 तारीख को जन्म लेने वालों का मूलांक 2 होता है. अंक ज्योतिष के अनुसार, मूलांक 2 वालों के लिए चांदी भाग्यशाली धातु माना जाता है.

जन्मांक 3
जिन लोगों का जन्म 3, 12 और 21 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 3 होता है. अंक ज्योतिष के अनुसार ऐसे लोगों के लिए टिन एक भाग्यशाली धातु मानी जाती है.

जन्मांक 4
4, 13, 22 और 31 तारीख को जन्म लेने वालों का मूलांक 4 होता है और अंक ज्योतिष के अनुसार फरवरी, अप्रैल और अगस्त महीने का जन्मांक भी चार होता है. ऐसे व्यक्तियों को यूरेनियम धातु धारण करनी चाहिए.

जन्मांक 5
जिनका जन्म किसी भी महीने की 5, 14 या 23 तारीख को हुआ है उनका मूलांक पांच होता है. अंक ज्योतिष के अनुसार जून और सितंबर महीने का अंक भी पांच होता है. ऐसे लोगों के लिए चांदी बेहद भाग्यशाली धातु मानी जाती है.

जन्मांक 6
किसी भी महीने की 6, 15 और 24 तारीख को जन्म लेने वालों के साथ-साथ मई या अक्टूबर के महीने में जन्म लेने वालों का जन्मांक छह होता है. ऐसे लोगों को तांबा धारण करना चाहिए. यह उनके लिए भाग्यशाली साबित होता है.

जन्मांक 7
जिनका जन्म किसी भी महीने की 7, 16 या 25 तारीख को हुआ है उनका मूलांक सात होता है. इसके अलावा फरवरी, जुलाई और अगस्त महीने का मूलांक सात माना गया है. ऐसे लोगों को यूरेनियम धातु धारण करने का सौभाग्य प्राप्त होता है.

जन्मांक  8
जिन लोगों का जन्म महीने की 8, 17 या 26 तारीख को हुआ है उनके लिए सीसा एक भाग्यशाली धातु है. अंक ज्योतिष के अनुसार जनवरी और अक्टूबर दोनों महीनों का अंक आठ होता है.

जन्मांक 9
किसी भी महीने की 9, 18 और 27 तारीख को जन्म लेने वाले लोगों का अंक 9 होता है. ऐसे लोगों को लोहा धारण करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Budh Gochar 2023: मकर राशि में होने वाला है बुध का गोचर, इन 5 राशियों का चमकेगा सितारा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़