ये गिफ्ट देने वालों की चमक जाती है किस्मत, पाना और देना दोनों है शुभ

Good Luck Sign Gift Ideas: गिफ्ट लेना और देना दोनों खास माना जाता है. ऐसे में कुछ ऐसे गिफ्ट होते हैं जो कि देने से भी किस्मत चमकती है और लेने से भी. इस तरह के गिफ्ट को वास्तु शास्त्र में भी शुभ माना गया है. ऐसे गिफ्ट मनुष्य का दुर्भाग्य खत्म करके सौभाग्य को लाता है और जीवन को खुशियों से भर देता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 6, 2022, 12:41 PM IST
  • इन उपहारों को देने से बदल जाती है किस्मत
  • लेना और देना दोनों होता है शुभ
 ये गिफ्ट देने वालों की चमक जाती है किस्मत, पाना और देना दोनों है शुभ

नई दिल्ली. गिफ्ट लेना और देना दोनों खास माना जाता है. ऐसे में कुछ ऐसे गिफ्ट होते हैं जो कि देने से भी किस्मत चमकती है और लेने से भी. इस तरह के गिफ्ट को वास्तु शास्त्र में भी शुभ माना गया है. ऐसे गिफ्ट मनुष्य का दुर्भाग्य खत्म करके सौभाग्य को लाता है और जीवन को खुशियों से भर देता है.

-भगवान गणेश की तस्वीर उपहार में देना और पाना अत्यंत शुभ माना जाता है. भगवान गणेश देने और पाने से दोनों के परिवार में सुख समृद्धि बनी रहती है.

-गिफ्ट में हाथी अथवा हाथी का जोड़ा देना या पाना शुभ माना जाता है. ये हाथी चांदी, पीतल या लकड़ी का दिया जा सकता है.

- वास्तु शास्त्र के अनुसार उपहार में चांदी देना या पाना बेहद लाभकारी माना गया है. चांदी का सिक्का या चांदी से बनी कोई वस्तु देने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है.

- वास्तु शास्त्र के अनुसार मिट्टी से बने शो पीस या बर्तन किसी को उपहार में देना और किसी से उपहार में पाना लकी माना गया है. ऐसा करने से रुका हुआ धन आने लगता है और आय के साधन बनते हैं.

रूमाल का उपहार
किसी का बर्थडे हो, विवाह, मुंडन हो या कोई भी मांगलिक कार्यक्रम हो. उस अवसर पर आप किसी को भी नया रूमाल उपहार में न दें अन्यथा आपकी सकारात्मक उर्जा स्थानांतरित हो जायेगी और आपके रिश्तों में खटास भी उत्पन्न हो सकती है.

नुकीली वस्तुओं का उपहार-
किसी के शुभ अवसर पर उपहार देना अच्छी बात है किन्तु कोई भी नुकीली वस्तु जैसे-चाकू, तलवार, कैंची, उस्तुरा, सेंबिग बनाने वानी मशीन आदि को उपहार में नहीं देना चाहिए अन्यथा आपके जीवन में आर्थिक संकट उत्पन्न हो सकते है और परिवार में के लोग रोग का शिकार हो सकते है.
 

यह भी पढ़ें: Chanakya Niti: जीवनसाथी चुनते समय इन बातों का रखें ध्यान तो खुशी से बीतेगा दांपत्य जीवन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़