Kundali Dosh: कुंडली में कमजोर ग्रह होने पर मिलते हैं ये संकेत, इन उपायों से दूर होगी परेशानी

Kundali Dosh: जब व्यक्ति के स्वास्थ्य की बात आती है, तो प्रत्येक ग्रह महत्वपूर्ण होता है. हर ग्रह का व्यक्ति के स्वास्थ्य पर नियंत्रित होता है. कुंडली में कमजोर ग्रहों के कारण व्यक्ति को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 13, 2023, 02:53 PM IST
  • सूर्य के प्रभाव से बचने का उपाय
  • बुध के उपाय के लिए करें ये उपाय
Kundali Dosh: कुंडली में कमजोर ग्रह होने पर मिलते हैं ये संकेत, इन उपायों से दूर होगी परेशानी

Kundali Dosh ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी व्यक्ति के जीवन में ग्रहों का बेहद अधिक महत्व होता है. यह ग्रह सभी राशियों पर आपना प्रभाव डालते हैं. ग्रहों की चाल सा सीधा असर व्यक्ति के जीवन पर पड़ता है. कुंडली में ग्रह मजबूत हो तो जातक को अच्छे परिणाम मिलते हैं, लेकिन ग्रह कमजोर है तो जातक को जीवन में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. आइए जैानते हैं कि इन ग्रहों के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए क्या उपाय करने चाहिए.

सूर्य के उपाय
कुण्डली में सूर्य के कमजोर होने पर सिर, आंख, हृदय और पित्त को हानि पहुंच सकती है. बंदरों और काली गाय को बार-बार भोजन कराने से आपको लाभ मिलेगा.

चन्द्रमा के उपाय
यदि कुण्डली में चन्द्रमा पीड़ित हो तो आपको मन से संबंधित समस्याएं होने की संभावना रहती है. ऐसे में छोटी कन्याओं को मिठाई का दान करने और पक्षियों को दाना डालें.

मंगल के उपाय
अगर कुंडली में मंगल कमजोर है तो यह आपको कायर बनाता है. आपको दुर्घटनाओं और सर्जरी का सामना करना पड़ेगा. मंदिर में मिठाई का दान करें और अपने घर में नीम का पेड़ लगाएं.

बुध के उपाय
यदि बुध कमजोर है तो आपको बुद्धि से जुड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आपको नए कपड़े को धो कर पहनना चाहिए. मंदिर में चावल और दूध का दान करना चाहिए.

वृहस्पति के उपाय
अगर आपकी कुंडली में बृहस्पति कमजोर है तो आपको लिवर, पीलिया, मोटापा, कैंसर और मधुमेह जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसी स्थिति से बचने के लिए माथे पर चंदन का लेप लगाएं. वृद्धों और अनाथों को केला या मिठाई दान में दें.

शुक्र के उपाय
शुक्र से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं में चेहरे, आंखों की रोशनी, गुर्दे, गर्भाशय और अपेंडिक्स शामिल है. इन समस्याओं के समाधान के लिए बिना धुले कपड़े कभी न पहनें. अपने बटुए में चांदी का एक टुकड़ा रखें और घर में गाय के घी का प्रयोग करें.

शनि के उपाय
यदि कुण्डली में शनि कमजोर है, तो आपको पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं जैसे दंत दर्द, गठिया, पैरों में समस्या, पैरों में सूजन और सर्जरी का सामना करना पड़ सकता है. इसके लिए जरूरतमंदों को जूते-चप्पल दान करें. भैंस का दूध कभी न पियें.

राहु के उपाय
कुंडली में कमजोर राहु से होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं में किसी भी तरह का फोबिया, भ्रम और असाध्य रोग शामिल हैं. इस स्थिति को ठीक करने के लिए पक्षीयों को दाना खिलाएं और गहरे नीले रंग की टोपी या पगड़ी पहनें.

केतु के उपाय
कमजोर केतु हकलाने, चिकन पॉक्स और सर्जरी का कारण बनता है. इसके लिए आपको लाल वस्त्र पहनने से बचना चाहिए. काले और सफेद चेक वाले कम्बल जरूरतमंदों को दान करें.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- शुक्रवार को करें इन चीजों का दान, मां लक्ष्मी आपकी सभी मनोकामनाएं करेंगी पूरी

ट्रेंडिंग न्यूज़