Rudraksha Benefits: धन प्राप्ति के लिए पहने ये रुद्राक्ष, ऐसे धारण करेंगे तो मिलेगा दोगुना फल

Rudraksha Benefits: ज्योतिष के अनुसार पांच मुखी रुद्राक्ष बृहस्पति ग्रह के अशुभ प्रभाव को खत्म करने का काम करता है. वातावरण में नकारात्मकता को दूर करने के लिए पांच मुखी रुद्राक्ष को कार्यालय या घर में रखा जा सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 11, 2022, 03:03 PM IST
  • व्यक्ति को निडर बनाता है रुद्राक्ष
  • एकाग्रता और याददाश्त बढ़ाता है
Rudraksha Benefits: धन प्राप्ति के लिए पहने ये रुद्राक्ष, ऐसे धारण करेंगे तो मिलेगा दोगुना फल

नई दिल्ली. Benefits of Rudraksha पांच मुखी रुद्राक्ष सबसे लोकप्रिय रुद्राक्ष में से एक है. इस जीवन में समृद्धि और सफलता का प्रतीक माना जाता है. पांच मुखी रुद्राक्ष समय के साथ पहनने वाले की इच्छाओं को पूरा करता है. ज्योतिष के अनुसार पांच मुखी रुद्राक्ष बृहस्पति ग्रह के अशुभ प्रभाव को खत्म करने का काम करता है. 

वातावरण में नकारात्मकता को दूर करने के लिए पांच मुखी रुद्राक्ष को कार्यालय या घर में रखा जा सकता है. यह भगवान शिव के 5 रूपों का प्रतीक है. वेदों के अनुसार मनुष्य 5 तत्वों- अग्नि, जल, वायु, आकाश और पृथ्वी से बना है. पांच मुखी रुद्राक्ष धारण करने से व्यक्ति के शरीर में इन सभी तत्वों का नियंत्रण होता है.

पांच मुखी रुद्राक्ष धारण करने के लाभ
- यह व्यक्ति को असामयिक मृत्यु से बचाता है.
- यह व्यक्ति को निडर बनाता है.
- यह शरीर पर सभी चक्रों को सक्रिय करने में मदद करता है.
- यह बृहस्पति के हानिकारक प्रभाव को कम करता है.
- यह अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करता है.
- यह अनिद्रा को दूर करने में मदद करता है.
- यह व्यक्ति को बुद्धिमान बनाता है और व्यक्तित्व से नीरसता को दूर करता है.
- यह एकाग्रता और याददाश्त बढ़ाता है.

पांच मुखी रुद्राक्ष कैसे धारण करें
पांच मुखी रुद्राक्ष को गुरुवार के दिन पहनना चाहिए. पहनने से पहले उत्तर दिशा में बैठकर ॐ हरेम नम: का 108 बार जाप करें. रुद्राक्ष के दाने को रेशम में पिरो सकते हैं. आप इसे ब्रेसलेट की तरह भी पहन सकते हैं, लेकिन सलाह दी जाती है कि इसे पेंडेंट की तरह ही पहनें. यदि आप नियमित रूप से इस रुद्राक्ष को धारण करते हैं तो मांसाहारी भोजन खाने से बचें. इसके अलावा सुनिश्चित करें कि आप रुद्राक्ष को अपने पैसे से खरीदें, अन्यथा इससे आपको अदिक लाभ नहीं मिलेगी. इसे वॉशरूम में पहनकर जाने से बचना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- ऐसी बिछिया पहनने पर पति की किस्मत पर लग सकता है ग्रहण, एक गलती कर सकती है कंगाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़