November में लौट रहा है Festival Season, जानें किस तारीख को हैं दिवाली और धनतेरस

Festival Dates: इस बार नवंबर महीने में खूब सारे त्योहार हैं. शुरुआत करवा चौथ से होगी और बीच में धनतेरस व दिवाली आएंगी. जबकि महीने के अंत में कार्तिक पूर्णिमा है.

Written by - Dr. Anish Vyas | Last Updated : Sep 22, 2023, 10:12 AM IST
  • नवंबर महीने की पहली तारीख को है करवा चौथ
  • महीने के अंत में 27 नवंबर को है कार्तिक पूर्णिमा
November में लौट रहा है Festival Season, जानें किस तारीख को हैं दिवाली और धनतेरस

नई दिल्ली: Festival Dates: जल्द ही भारत में फिर से फेस्टिवल सीजन शुरू होने वाला है. नवंबर के महीने में इतने त्योहार हैं कि आपके लिए याद रखना भी मुश्किल हो जाएगा. हिंदू धर्म की यही खासियत है कि एक पर्व बीतते है कि अगला पर्व आ जाता है. आगामी दिनों में करवा चौथ, धनतेरस, कार्तिक पूर्णिमा समेत कई त्योहार आने वाले हैं. आइए जानते हैं इन त्योहारों की तारीखें.  

करवा चौथ
नवंबर महीने की शुरुआत ही त्योहार से होने वाली है. महीने की पहली तारीख यानी 1 नवंबर को करवा चौथ है. यह दिन सुहागन औरतों के लिए काफी खास माना जाता है. इस दिन वे अपने पीटीआई की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं.

धनतेरस
इसके बाद 10 नवंबर को धनतेरस मनाया जाएगा. इस दिन लोग बाजार से खरीदारी करके लाते हैं, क्योंकि यह शुभ मानी जाती है. इस दिन कुबेर और लक्ष्मी की पूजा की जाती है. धनतेरस को धनत्रयोदशी भी कहा जाता है.

दिवाली 
साल का सबसे बड़ा त्योहार दिवाली को माना जाता है. इस बार दिवाली 12 नवंबर को है. इस दिन रविवार है. दिवाली के दिन घरों में देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा होती है. घरों में दीपक भी जलाएं जाते हैं.

गोवर्धन पूजा
दिवाली के बाद गोवर्धन पूजा आती है. इस बार गोवर्धन पूजा 13 नवंबर को है. इस दिन गोबर से गोवर्धन पर्वत बनाया जाता है और भगवान श्रीकृष्ण को पूजा जाता है.

भाई दूज
14 नवंबर को भाई दूज का त्योहार मनाया जाएगा. भाई दूज के दिन बहनें भाई को तिलक लगाती हैं. इस दिन कमल की पूजा की जाती है. यह त्योहार भाई-बहन के अटूट रिश्ते का परिचायक है .

छठ पर्व
छठ का त्योहार 17 नवंबर से 20 नवंबर तक है. 17 नवंबर को नहाए खाए, 18 नवंबर को खरना, 19 नवंबर डूबते सूर्य को अर्घ्य और 20 नवंबर उगते सूर्य को अर्घ्य देने के बाद पारण होगा. छठ पर सूर्य देव और छठ माता की पूजा होती है. 

तुलसी विवाह
नवंबर महीने की 24 तारीख को तुलसी विवाह का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन भगवान विष्णु का तुलसी के साथ विवाह रचाया जाता है.

कार्तिक पूर्णिमा
महीने के अंत में 27 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा है. कार्तिक पूर्णिमा पर लोग सूर्योदय से पहले पवित्र नदियों या कुंडों में स्नान करते हैं. इसे बेहद शुभ माना जाता है.

 (Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें- Mahalaxmi Vrat 2023: अगले 15 दिन में रंक से राजा बना देंगी मां लक्ष्मी, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़