Kartik Purnima 2022: कार्तिक पूर्णिमा पर जानिए क्या है तुलसी पूजा का महत्व, हर मनोकामना होगी पूरी

Kartik Purnima 2022: कार्तिक पूर्णिमा के दिन घर के मुख्यद्वार पर आम के पत्तों से बनाया हुआ तोरण जरूर बांधे और दीपावली की ही तरह चारों और दीपक जलाएं. मान्यता है कि देव दीपावली के दिन सभी देवता गंगा नदी के घाट पर आकर दीप जलाकर अपनी खुशी को दर्शाते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 8, 2022, 09:01 AM IST
  • आज के दिन जानिए तुलसी पूजा का महत्व
  • पूर्णिमा का व्रत से पूर्ण होती हैं मनोकामनाएं
Kartik Purnima 2022: कार्तिक पूर्णिमा पर जानिए क्या है तुलसी पूजा का महत्व, हर मनोकामना होगी पूरी

नई दिल्ली: मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने का बहुत अधिक महत्व है. इस दिन उपवास करके भगवान का स्मरण और चिंतन करने से अग्निष्टोम यज्ञ के समान फल प्राप्त होता है. वहीं इस दिन व्रत रखने से सतलोक की प्राप्ति होती है. कार्तिक पूर्णिमा से प्रारंभ करके प्रत्येक पूर्णिमा को रात्रि में व्रत और जागरण करने से सभी मनोकामना पूरी होती है. इस दिन कार्तिक पूर्णिमा स्नान के बाद कार्तिक व्रत पूर्ण होता है. इस दिन श्री सत्यनारायण की कथा सुनने से भी जीवन से संकट दूर हो जाते हैं.

दीपदान
कार्तिक पूर्णिमा के दिन घर के मुख्यद्वार पर आम के पत्तों से बनाया हुआ तोरण जरूर बांधे और दीपावली की ही तरह चारों और दीपक जलाएं. मान्यता है कि देव दीपावली के दिन सभी देवता गंगा नदी के घाट पर आकर दीप जलाकर अपनी खुशी को दर्शाते हैं. इसलिए कार्तिक पूर्णिमा के दिन दीपदान का बहुत अधिक महत्व है. इस दिन नदी और तालाब में दीपदान करने से सभी तरह के संकट समाप्त हो जाते हैं और कर्ज से भी मुक्ति मिलती है.

कृतिकाओं का पूजन
इस दिन चंद्रोदय के समय शिवा, सम्भूति, प्रीति, संतति, अनुसूईया और क्षमा इन 6 तपस्विनी कृतिकाओं का पूजन किया जाता है. ये स्वामी कार्तिकेय की माता हैं और कार्तिकेय, खड्गी, वरुण हुताशन और सशूक ये शाम को दरवाजे के ऊपर शोभित करने योग्य हैं. इनका धूप-दीप, नैवेद्य द्वारा विधिवत पूजन करने से शौर्य, बल, धैर्य जैसे गुणों में वृद्धि होती है. साथ ही धन-धान्य में भी वृद्धि होती है.

तुलसी पूजा
इस दिन तुलसी के सामने दीपक जरूर जलाएं, जिससे आपकी मनोकामना पूरी हो और दरिद्रता दूर हो सके. इस दिन तीर्थ पूजा, गंगा पूजा, विष्णु पूजा, लक्ष्मी पूजा और यज्ञ और हवन का भी बहुत अधिक महत्व होता है. इस दिन किए हुए स्नान, दान, होम, यज्ञ और उपासना का अनंत फल प्राप्त होता है.

जरूरतमंदों को करें दान
कार्तिक पूर्णिमा के दिन दान करने से दस यज्ञों के समान फल प्राप्त होता है. इस दिन दान का बहुत अधिक महत्व होता है. कार्तिक पूर्णिमा के दिन अपनी क्षमता अनुसार अन्न दान, वस्त्र दान और अन्य जो भी दान कर सकते हों, वह जरूर करें. इससे घर परिवार में धन-समृद्धि और बरकत बनी रहती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Chandra Grahan 2022: चंद्र ग्रहण पर इन बातों का रखें ध्यान, भूलकर भी न करें ये काम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़