स्किल होते हुए भी रुक गई है आपकी तरक्की? जानिए कैसे मिलेगी सफलता

क्या आपके पास किसी काम के लिए बेहतर स्किल है, इसके बावजूद आप आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं तो आपको क्या उपाय करना चाहिए. इस रिपोर्ट में जानें कि आपको कैसे सफलता मिलेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 18, 2022, 06:28 AM IST
  • स्किल होते हुए भी आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं आप?
  • रिस्क लेने की क्षमता पर करता है निर्भर
स्किल होते हुए भी रुक गई है आपकी तरक्की? जानिए कैसे मिलेगी सफलता

नई दिल्ली: कहा जाता है कि काम को बेहतर बनाने के लिए अगर आपके पास बेहतर स्किल मौजूद है, तो सफलता आपके कदम चूमेगी. मगर क्या आपने कभी ऐसा सोचा है कि किसी के पास बेहतर स्किल मौजूद है, उसके बाद भी वो सफलता हासिल नहीं कर पा रहा है तो उसे क्या उपाय करना चाहिए.

क्या आपको भी नहीं मिल रही है सफलता?

सहारनपुर से कृष्णा पंडित लिखते हैं उनकी सफलता रुक गई है. उनके पास स्किल होते हुए भी वह आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं, जबकि उनके जूनियर उनसे काफी आगे निकल गये हैं.

इसका जवाब देते हुए आचार्य विक्रमादित्य ने बताया कि कभी-कभी जातक की सफलता उनकी स्किल के साथ-साथ रिस्क लेने की क्षमता पर भी निर्भर करता हैं. कहीं आप एक ही जगह पर रहकर सेफ जोन में तो नहीं फंस गये हैं. रिस्क लेने के लिए आपके भीतर हौसला और आत्मविश्वास का होना जरूरी है और आत्मविश्वास देता है मंगल.. अगर आपका मंगल कमजोर है तो आप रिस्क नहीं ले पाएंगे.

उन्होंने बताया कि सबसे पहले आप मंगल को मजबूत कीजिए. मंगल के आराध्य देवता हनुमान जी का नियमित दर्शन करने से ही आपके भीतर आत्मविश्वास बढ़ जायेगा. विशेषकर मंगलवार को सांयकाल हनुमान जी के समक्ष एक चमेली के तेल एक एक दीपक प्रज्जवलित करें और बुंदी का लड्डू अर्पित करें. कुछ दिन बाद आप खुद महसूस करेंगे कि आपके भीतर निर्णय लेने की क्षमता बढ़ी है.

कान में आती है सनसनाहट की आवाज, क्या करें?

वहीं नालंदा से अभय नारायण लिखते हैं कि उनके कान में सनसनाहट की आवाज आते रहती है, क्या करें? कोई उपाय बताएं

इस पर आचार्य विक्रमादित्य कहते हैं कि आप नियमित तौर पर शून्य मुद्रा का अभ्यास करें. इससे आपको आराम मिलेगा. प्रतिदिन 15 मिनट शून्य मुद्रा के अभ्यास करने से कान संबंधी समस्याओं में आराम मिलता है.

यह भी पढ़ें: क्या आपने सपने में खुद को कार चलाते देखा? जानिए आपके साथ अच्छा होगा या बुरा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़