शनि की साढ़े साती से बचने के लिए अपनाएं यह आसान टोटके

शनि देव को कर्मो का देवता माना जाता है. कहा जाता है शनि किसी व्यक्ति के जीवन में  उसके कर्मो का हिसाब देने आते हैं. शनि साढ़े साती किसी व्यक्ति के जीवन में 7.5 वर्ष की अवधि है जब शनि किसी व्यक्ति के  12वें ग्रह,  या पहले और दूसरे घर से होकर गुजर रहा होता है. इस समय को चुनौतियों और समस्याओं का समय भी कहा जाता है, लेकिन यह एक बड़े बदलाव और उन्नति का भी समय हो सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 1, 2023, 12:42 PM IST
  • शनि देव कर्मो के देवता है.
  • शनिवार को शनि मंदिर जाये.
शनि की साढ़े साती से बचने के लिए अपनाएं यह आसान टोटके

नई दिल्ली: शनि साढ़े साती का कोई एक ऐसा इलाज नहीं है, जो सभी के लिए सही हो, क्योंकि इसके उपाय व्यक्ति की कुंडली के आधार पर अलग-अलग होते हैं. परन्तु कुछ सामान्य उपाय हैं जो सबके लिए बेहतर साबित हो सकते हैं. सबसे जरूरी है कि व्यक्ति काम , क्रोध , मद , मोह , लोभ से दूर रहें. इससे अलग और भी उपाय हैं जिनसे आप शनि साढ़े साती के प्रकोप को कुछ कम कर सकते हैं. 

1. प्रार्थना और ध्यान
शनिवार के दिन शनि देव के मंदिर शनि देव के पास सरसों के तेल का दीपक जलायें. शनि देव से अपनी गलतियों की माफी मांगते हुए प्रार्थना करें, और शनि मंत्र का जाप करें. शनि देव का ध्यान करने से साढ़े साती के नकारात्मक प्रभावों को कम करने में मदद मिलती है.

2. दान
जरूरतमंद लोगों को दान देना शनि देव को खुश करने और उनके प्रकोप को कम करने का एक तरीका है. शनिवार के दिन कच्ची उड़द की दाल और चावल मिलाकर दान करें. किसी गरीब को सरसों का तेल दान करें.

3. काला कपड़ा पहनें
काला शनि का पसंदीदा रंग हैं, इसलिए शनिवार के दिन काले कपड़े पहनें. शनिवार के दिन मंदिर जाकर शनि देव को  कोई काले रंग का वस्त्र चढ़ायें.

4. मंत्रों का जाप
ऐसे कई मंत्र हैं जो साढ़े साती के प्रभाव को कम करने के लिए बेहतर माने जाते हैं. शनि मंत्र  “ ऊं शनः शनिश्चरायः नमः”  का 108 बार जाप करें.

5. झगड़े से बचें 
शनि साढ़े साती के दौरान, व्यक्ति को झगड़े और बहस से बचना चाहिए. क्योंकि गुस्से में शुरू होने वाली छोटी- छोटी बहस और झगड़े कभी-कभी बहुत बड़ा रूप ले लेते हैं.

6. पॉजिटीव रहें 
शनि साढ़े साती एक अस्थायी अवधि है, और यह समय के साथ गुजर जाएगी. हमेशा पॉजिटीव रहें और खुश बने रहने से आपको इस कठिन समय से निकलने में मदद मिल सकती है.

7. हनुमान चालीसा 
माना जाता है कि शनि देव, हनुमान भक्तो को कभी कष्ट नहीं देते, इसलिए रोज हनुमान चालीसा या मंगलवार को सुंदरकांड का पाठ करें.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़