Karwa Chauth 2022: 13 या 14 अक्टूबर को करवा चौथ? जानें पूजा का समय और व्रत विधि

Karwa Chauth 2022 date and time: करवा चौथ का व्रत कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. इस बार करवा चौथ 13 अक्टूबर, की सुबह 01 बजकर 59 मिनट पर शुरू होगा और 14 अक्टूबर को सुबह 03 बजकर 08 मिनट पर समाप्त होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 9, 2022, 08:38 AM IST
  • 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा करवा चौथ
  • करवा चौथ पर निर्जला व्रत रखती हैं महिलाएं
Karwa Chauth 2022: 13 या 14 अक्टूबर को करवा चौथ? जानें पूजा का समय और व्रत विधि

नई दिल्ली. Karwa Chauth 2022 date and time करवा चौथ का व्रत भारत में बेहद शुभ माना जाता है. यह त्योहार हर साल कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन लाखों विवाहित महिलाएं अपने-अपने जीवन साथी की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं. इसके अलावा कुंवारी लड़कियां भी अच्छा वर पाने के लिए इस व्रत को रखती हैं. इस साल करवा चौथ 2022 का पावन पर्व 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा। 

करवा चौथ के दिन महिलाएं पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं और रात में चंद्रमा के दर्शन के बाद ही अपना उपवास तोड़ती हैं.  यह त्योहार उत्तर भारतीय राज्यों दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, जम्मू और कश्मीर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में व्यापक रूप से मनाया जाता है. 

करवा चौथ का त्योहार गुरुवार, 13 अक्टूबर को सुबह 1:59 बजे शुरू होगा और शुक्रवार 14 अक्टूबर को सुबह 3:08 बजे समाप्त होगा. पूजा मुहूर्त 13 अक्टूबर को शाम 06 बजकर 17 मिनट से शाम 07 बजकर 31 मिनट तक रहेगा. इस दिन चंद्र दर्शन का समय रात 08 बजकर 48 मिनट से शुरू हो जाएगा. 

पूजा के लिए आवश्यक सामग्री
करवा चौथ दिवाली से नौ दिन पहले मनाया जाता है. करवा चौथ की पूजा के लिए आपको एक दीपक, रूई की बाती, एक तेल का दीपक, फूल, मिठाई, रोली, अगरबत्ती, एक मिट्टी का बर्तन, धूप, सिंदूर, चंदन, हल्दी, शहद, चीनी, दूध, पानी, दही, घी, कपूर की जरूरत पड़ेगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Sharad Purnima 2022: आज है शरद पूर्णिमा, इस दिन अमृत वर्षा करता है चंद्रमा, जानें व्रत की विधि

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़