Karwa Chauth 2022 Special: क्यों है खास इस बार करवा चौथ? वैवाहिक रिश्ते में मिठास के लिए करें ये उपाय

Karva Chauth 2022 Special: आज चंद्रमा की स्थिति अत्यधिक शुभ है, क्योंकि यह वृषभ राशि (शुक्र के स्वामित्व की राशि ) में अपनी उच्च राशि में स्थित है. इस दिन एक-दूसरे पर परस्पर दृष्टि के कारण चंद्रमा और शुक्र का संबंध मजबूत होगा, जो प्रेम और सौंदर्य के लिए अत्यधिक अनुकूल योग है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 13, 2022, 10:25 AM IST
  • करवा चौथ के दिन रोहिणी नक्षत्र में रहेगा चंद्रमा
  • प्रेम और सौंदर्य के लिए अत्यधिक अनुकूल योग
Karwa Chauth 2022 Special: क्यों है खास इस बार करवा चौथ? वैवाहिक रिश्ते में मिठास के लिए करें ये उपाय

नई दिल्ली. Karva Chauth 2022 Special करवा चौथ के दिन चंद्रमा रोहिणी नक्षत्र में रहेगा. शाम को चंद्रोदय के समय चंद्रमा शुक्र के उपनक्षत्र में होगा. रोहिणी नक्षत्र प्रजनन क्षमता और विचारों को ले जाने की क्षमता को दर्शाता है. मान्यता है कि ब्रह्मा जी रोहिणी को एक रचनात्मक प्रकृति प्रदान करते हैं. इसके कारण रोहिणी नक्षत्र के प्रभाव में आने वाले लोगों में खास परिवर्तन होता है और वे अपने आकर्षण का उपयोग दूसरों का ध्यान आकर्षित करने के लिए करते हैं.

इस तारे की प्रकृति हमारे विचारों और रचनात्मकता को व्यक्त करके लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करती है. चंद्रमा और शुक्र का ग्रह प्रभाव इस नक्षत्र को ग्रहणशीलता और पोषण के स्त्री गुण प्रदान करता है. ऐसे में माना जा रहा है कि इस साल करवा चौथ मनाने से उन लोगों के जीवन में प्यार और खुशी आएगी, जो पहले से ही एक रोमांटिक रिश्ते में हैं, जो शादीशुदा हैं और साथ ही साथ अपने प्रेमी जीवन में समस्याओं का सामना कर रहे हैं.

रिश्ते में मिठास के लिए करवा चौथ पर करें ये उपाय

1.पति-पत्नी के रिश्ते में मिठास बनाए रखने के लिए करवा चौथ के दिन एक लाल कपड़े में सिंदूर रखकर पूजा स्थान पर रख दें. अगले दिन इसे नदी में प्रवाहित कर दें. माना जाता है कि ऐसा करने से पति-पत्नी लंबे समय तक खुशहाल जीवन बिताएंगे.

2. यदि आप किसी से प्रेम करते हैं और उसे पाना चाहते हैं तो करवाचौथ पर एक लाल कागज पर सुनहरे पेन से उसका नाम लिखे. अब उस कागज में गोमती चक्र रखकर इसे कहीं सुरक्षित स्थान पर रख दें. माना जाता है कि ऐसा करने से आपका प्यार आपके पास आ सकता है.

3. पति-पत्नी में अक्सर कलह होने की स्थिति में करवा चौथ के दिन महिलाएं झाडू की दो साफ सींके लें. अब इन्हें उलटा और सीधा रखकर नीले धागे से बांध लें. अब इन्हें घर के दक्षिण-पश्चिम दिशा में रख दें. माना जाता है कि ऐसा करने से समस्या दूर होगी.

4. माना जाता है कि पति को खुश करने के लिए करवाचौथ के दिन किसी कुंवारी कन्या को लाल चुनरी ओढ़ाएं. ऐसा करने के संबंध में मान्यता है कि इससे पति का आपकी तरफ लगाव बढ़ेगा.

5. चंद्र देव को अर्घ्य देते समय करवा चौथ के दिन लाल फूल का प्रयोग करें. मान्यता है कि ऐसा करने से दामपत्य जीवन मधुर बनेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Ank Jyotish: इन लोगों को बिजली के उपकरणों से खतरा, यात्रा के दौरान रहना होगा सावधान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़