राहु करता है परेशान तो बुधवार है आपके लिए स्पेशल दिन, जानें आज क्या करें

दरअसल राहु के प्रकोप के कारण कई बार आपके काम बाधित हो जाते हैं. इस तरह की परेशानियों से बचने के लिए शास्त्रों में विधिविधान से भगवान गणेश की पूजा का जिक्र किया गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 26, 2022, 07:43 AM IST
  • विघ्नहर्ता गणेश को दूर्वा घास अत्यंत पसंद है
  • अर्पित करने से गणेश विघ्नों को दूर करते हैं
राहु करता है परेशान तो बुधवार है आपके लिए स्पेशल दिन, जानें आज क्या करें

नई दिल्ली: बुधवार को भगवान गणेश की पूजा करने से सभी प्रकार के बाधा-विघ्न दूर होते हैं. इसीलिए भगवान गणेश को विघ्नहर्ता कहा गया है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि काम बनते-बनते बिगड़ जाते हैं. आपको लगता है कि मुझसे कोई गलती नहीं हुई फिर भी काम कैसे बिगड़ गया. दरअसल राहु के प्रकोप के कारण कई बार आपके काम बाधित हो जाते हैं. इस तरह की परेशानियों से बचने के लिए शास्त्रों में विधिविधान से भगवान गणेश की पूजा का जिक्र किया गया है. 

दूर्वा घास और मोदक का भोग लगाकर करें भगवान गणेश को प्रसन्न
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार विघ्नहर्ता गणेश को दूर्वा घास अत्यंत पसंद है. इसीलिए दूर्वा घास अर्पित करने से गणेश अपने भक्तों के सभी विघ्नों को दूर करते हैं. वहीं मोदक से भगवान गणेश का प्रेम जगजाहिर है. इसीलिए प्रेम पूर्वक भगवान गणेश को मोदक का भोग जरूर लगाएं.

जानिए भगवान गणेश की स्तुति से क्यों शांत होते हैं राहु-केतु  
भगवान गणेश का शरीर दो जीव गज और मनुष्य के मिलाप से बना है. वहीं राहु और केतु की शारीरिक स्थिति भी ऐसी ही है. वो एक होकर भी दो अलग भागों में विभाजित हैं. यही कारण है कि भगवान गणेश की पूजा से राहु और केतु भी संतुष्ट हो जाते हैं.  एक दूसरी कथा के अनुसार माता-पिता को ही ब्रह्मांड मान कर परिक्रमा करने के कारण खुद भगवान शिव और माता पार्वती ने ही उन्हें आशीर्वाद दिया था. आशीर्वाद के प्रभाव से ही प्रथम पूज्य गणेश जी को सभी विघ्नों को दूर करने की शक्ति भी मिली थी.

दूसरी ओर छल पूर्वक भेष बदलकर देवताओं की सभा में अमृत पान करने के कारण राहु-केतु का सर काट दिया गया था. तब से वो अमर होने के कारण अर्ध मृत शरीर के साथ ब्रह्मांड में विचरते हैं. अमृत के प्रभाव से उत्पन्न शक्तियों के कारण वो आज भी सूर्य देव और चन्दमा के सामने ग्रहण के रूप में उपस्थित हो जाते हैं. इसीलिए सबसे बड़े विघ्न राहु और केतु की शांति के लिए विघ्नहर्ता भगवान गणेश जी ही भक्तों के लिए सबसे बड़े सहारा माने जाते हैं. गौरतलब है कि भगवान गणेश स्वयं रिद्धि-सिद्धि के दाता हैं. अतः प्रेम पूर्वक उनकी पूजा-अर्चना करने वाला भक्त सहज ही  नाना प्रकार की विपत्तियों से बच जाता है.

ये भी पढ़ेंः भीम का घमंड चकनाचूर करने वाले हनुमानजी को भी हुआ था अभिमान, प्रभु राम ने किया था दूर 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़