Jaya Ekadashi 2023: माघ मास की जया एकादशी आज, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि व महत्व

Jaya Ekadashi 2023 हर साल माघ मास के शुक्ल पक्ष में जया एकादशी का व्रत रखा जाता है. हिंदू धर्म में इस दिन को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. हिंदू शास्त्रों के अनुसार, यह दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है. जया एकादशी हर साल माघ महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी को मनाई जाती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2023, 09:58 AM IST
  • जया एकादशी 2023 आज
  • जानिए शुभ मुहूर्त व पूजा विधि
Jaya Ekadashi 2023: माघ मास की जया एकादशी आज, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि व महत्व

Jaya Ekadashi 2023 हर साल माघ मास के शुक्ल पक्ष में जया एकादशी का व्रत रखा जाता है. हिंदू धर्म में इस दिन को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. हिंदू शास्त्रों के अनुसार, यह दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है. जया एकादशी हर साल माघ महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी को मनाई जाती है. इस शुभ दिन जया एकादशी का व्रत करने और भगवान विष्णु की पूजा से सभी पापों से मुक्ति मिलती है.

जया एकादशी 2023 शुभ मुहूर्त
हिंदू पंचांग के अनुसार, इस वर्ष जया एकादशी 1 फरवरी को मनाई जा रही है. एकादशी तिथि 31 जनवरी 2023 को रात 11 बजकर 53 मिनट से शुरू होकर 1 फरवरी 2023 को दोपहर 2 बजकर 1 मिनट पर समाप्त होगी. इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर शुरू होगा.

जया एकादशी 2022 महत्व
हिंदू धर्म में एकादशी को बहुत ही शुभ और महत्वपूर्ण दिन माना जाता है. जया एकादशी व्रत बेहद शक्तिशाली व्रत है जो व्यक्ति को उसके पापों से मुक्त कराता है. इसके साथ ही व्रत करने वाले व्यक्ति को अपने शत्रुओं पर भी विजय प्राप्त होती है. माघ का महीना भगवान शिव की पूजा के लिए शुभ होता है. जया एकादशी को दक्षिण भारत में विशेष रूप से कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में 'भूमि एकादशी' और 'भीष्म एकादशी' के रूप में भी जाना जाता है.

जया एकादशी पूजा विधि
जया एकादशी कीा व्रत रखने वालों को सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करना चाहिए.
वूजा स्थल को गंगा जल से साफ करें.
विधि विधान से भगवान विष्णु की पूजा के बाद व्रत कथा पढ़ें और आरती करें.
व्रत के दिन दिन भर केवल फल ही ग्रहण करना चाहिए.
द्वादशी के दिन व्रत का पारण करने के बाद ही अन्न ग्रहण करें.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Guru Chandal Yog 2023: जानें क्या है गुरु चांडाल योग जिससे बन रहा बेहद अशुभ योग, राशियों पर कैसे पड़ेगा दुष्प्रभाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़