घर में शिवलिंग रखना सही है या नहीं? भूल कर भी ना करें ये 6 गलतियां

अपने घर में शिवलिंग स्थापित किया हुआ है या करने के बारे में सोच रहे हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. आपको बताते हैं कि क्या करें और क्या ना करें..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 26, 2022, 06:29 AM IST
  • घर में शिवलिंग रखना उचित है या अनुचित
  • इन 6 बातों का रखना होगा विशेष ख्याल..
घर में शिवलिंग रखना सही है या नहीं? भूल कर भी ना करें ये 6 गलतियां

नई दिल्ली: भगवन शिव बहुत ही दयालु हैं और क्रोधी स्वभाव के भी हैं. जो सच्चे मन से याद करता है, उसकी पुकार तुरंत सुन लेते हैं. अपने घर में शिवलिंग स्थापित किया हुआ है या करने के बारे में सोच रहे हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

1). कोने में न रखें शिवलिंग
शिवलिंग अगर घर में स्थापित कर रहे हैं तो उसे कोने में या किसी ऐसी जगह ना रखें जहां उसकी पूजा ना कर पायें. ऐसा करने से भगवन शिव क्रोधित हो जाते हैं.

2). शिवलिंग का स्थान ना बदलें
इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि शिवलिंग का स्थान न बदलें, अगर विशेष कारणों से ऐसा करना पड़ रहा है, तो शिवलिंग को हटाने से पहले उसे गंगाजल और ठंढे दूध से स्नान करायें फिर जगह को बदलें.

3). बिना किसी पात्र के दूध ना चढ़ाएं
कुछ लोग ऐसा करते हैं कि सीधे दुकान से पैकेट वाला दूध खरीदा और चढ़ा दिया, ऐसा करने से बचना चाहिए. बिना किसी बर्तन के दूध कभी भी नहीं चढ़ाना चाहिए. दूध चढ़ाते वक़्त एक बात का और ध्यान रखें कि दूध ठंढा होना चाहिए, भले ही कोई भी मौसम हो. शिव का अभिषेक केवल गाय के दूध से ही होना चाहिये.

4). शिवलिंग को अकेले न रखें
जब आप अपने घर पर शिवलिंग स्थापित कर रहे हों, तो ध्यान रखें कि शिवलिंग को कभी भी अकेले न रखें. इसके साथ मां पार्वती और गणेश की मूर्तियां भी रखें.

5). कभी न चढ़ाएं तुलसी की पत्ती
शिवलिंग पर भूलकर भी तुलसी की पत्तियां नहीं चढ़ानी चाहिए, शिवलिंग पर हमेशा बेलपत्र ही चढ़ाना चाहिए. बेलपत्र बहुत ही शुभ माना जाता है.

6). पार्थिव शिवलिंग पर चढ़ाया प्रसाद कभी ना खाएं
जो भी शिवलिंग पर चढ़ाएं, उसे स्वयं कभी भी न खाएं, हमेशा शिवलिंग पर चढ़ाया हुआ दूसरों को बांट देना चाहिए. जो शिवलिंग पर चढ़ाये हुए को स्वयं ही खा लेते हैं, ऐसा माना जाता है कि उनका भाग्य हीन हो जाता है.

इन बातों का रखें विशेष ख्याल

1). पानी का रखें विशेष ध्यान
आप जब भी किसी शिव मंदिर में जाते होंगे तो आपने देखा होगा कि शिवलिंग के ऊपर एक पानी से भरा पात्र लटका रहता है, जिससे हर समय पानी टपकता रहता है. इसलिए जब आप भी अपने घर पर शिवलिंग स्थापित करें तो पानी की व्यवस्था ठीक तरह से करें. दिन हो या रात हो हर समय शिवलिंग के ऊपर पानी गिरते रहना चाहिए.

2). चन्दन का टीका लगायें
हर रोज स्नान करने के बाद शिवलिंग पर चंदन का टीका लगायें, ऐसा माना जाता है कि इससे शिवलिंग पवित्र और ठंढा रहता है.

3). बेल चढ़ाएं
भगवन शिव को 'बेल' (फल) पसंद है, ऐसा माना जाता है कि यह फल चढ़ाने से इंसान की उम्र लम्बी होती है. इसलिए आप भी सुबह स्नान करने के बाद बेल का फल, भगवन शिव को चढ़ा सकते हैं.

4). पंचामृत चढ़ाएं
कोई भी पूजा शुरू करने से पहले शिवलिंग पर पंचामृत चढ़ाएं. पंचामृत दूध, गंगाजल और चीनी, शहद और मेवा जैसे पाँच चीजों से मिलाकर बनाया जाता है.

5). सफेद फूल चढ़ाएं
शिवलिंग पर सफेद फूल ही चढ़ाने चाहिए, यह कहा जाता है कि सफ़ेद फूल भगवान शिव को बहुत पसंद हैं. यह भी कहा जाता है कि भगवन शिव को भूलकर भी केवड़ा और चंपा के फूल नहीं चढ़ाने चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इन फूलों को भगवन शिव ने अभिशाप दिया था.

6). अभिषेक में रखें इन बातों का ध्यान
जब भी शिवलिंग का अभिषेक करें इस बात का ध्यान रखें कि हमेशा शिवलिंग का अभिषेक चांदी, सोने या पीतल से बने नाग योनी जैसे किसी पात्र में करना चाहिए. अभिषेक करते समय इस बात का भी ध्यान रखें की अभिषेक कभी भी स्टील के स्टैंड में नहीं करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें- भगवान शिव की पूजा में रखें ये विशेष ध्यान, इन उपायों से जरूर मिलेगी सफलता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़