Indira Ekadashi: आज है इंदिरा एकादशी व्रत, जानिए इसका महत्व और शुभ मुहूर्त

Indira Ekadashi: आज इंदिरा एकादशी है. हमारे पौराणिक शास्त्रों में श्राद्ध पक्ष में आने वाली इंदिरा एकादशी का बहुत अधिक महत्व माना गया है. मान्यता के अनुसार, पितरों की आत्मा की शांति और उनके उद्धार के लिए यह एकादशी बहुत फलदायी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 21, 2022, 05:49 AM IST
  • पितरों का करें तर्पण
  • जानें आज का पंचांग
Indira Ekadashi: आज है इंदिरा एकादशी व्रत, जानिए इसका महत्व और शुभ मुहूर्त

नई दिल्लीः Indira Ekadashi: आज इंदिरा एकादशी है. हमारे पौराणिक शास्त्रों में श्राद्ध पक्ष में आने वाली इंदिरा एकादशी का बहुत अधिक महत्व माना गया है. मान्यता के अनुसार, पितरों की आत्मा की शांति और उनके उद्धार के लिए यह एकादशी बहुत फलदायी है. इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए आश्विन मास के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को इंदिरा एकादशी व्रत रखा जाता है.

पितरों का करें तर्पण
इस दिन शालिग्राम की मूर्ति का पूजन करें, ब्राह्मणों को भोजन कराएं और पितरों का तर्पण करें. इस दिन के संबंध में ऐसा माना जाता है कि कोई भी मनुष्य यदि इंदिरा एकादशी का व्रत रखता है और पितृ तर्पण तथा ब्राह्मण भोग करवाता है तो उसके पितरों को अवश्य स्वर्गलोक प्राप्त होता है.

इसके अलावा इंदिरा एकादशी व्रत करने से पुण्य की भी प्राप्ति होती है. शास्त्र में कहा गया है कि एक पिंड बनाकर उसे सूंघ कर गाय को दे देना चाहिए.

आज का पंचांग
आश्विन - कृष्ण पक्ष - एकादशी तिथि - बुधवार
नक्षत्र - पुष्य नक्षत्र
महत्वपूर्ण योग- परिघ योग

चंद्रमा का कर्क राशि पर संचरण
शुभ मुहूर्त - 03.03 बजे से 04.44 बजे तक
राहु काल- 12.22 बजे से 01.53 बजे तक

त्योहार - इंदिरा एकादशी, एकादशी का श्राद्ध

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
दालचीनी के दो टुकड़े को लाल धागे से सात बार लपेटकर उसे गंगाजल से पवित्र करने के बाद आज सायंकाल के बाद माता लक्ष्मी के समक्ष घी का दीपक प्रज्वलित करते हुए उनको अर्पित करें और अपनी मनोकामना का स्मरण करें.

भविष्यवाणी
ग्रह नक्षत्र बता रहे हैं कि बरसात का मौसम होने के बावजूद असंतुलित वर्षा होने के कारण कई राज्यों में पानी की किल्लत महसूस होगी. तेज गर्मी के कारण फेफड़े और पाचन से संबंधित बीमारी बढ़ेगी. हालांकि, निकट समय में कई राज्यों में अतिवृष्टि की संभावना है, जिससे कृषि एवं खाद्य सामग्रियों का भारी नुकसान हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Horoscope: मेष राशि वालों की होगी तरक्की, बुधवार को धनु को होगा धन लाभ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़